BSF Recruitment 2024: बीएसएफ में 1526 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। सीमा सुरक्षा बल द्वारा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के लिए 1526 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। यह भर्ती सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी और असम राइफल के लिए की जाएगी। इस भर्ती के लिए 12वीं पास पुरुष और महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स :-

सीआरपीएफ : 303 पद

बीएसएफ : 319 पद

आईटीबीपी : 219 पद

सीआईएसएफ : 642 पद

एसएसबी : 08 पद

असम राइफल्स : 35 पद

कुल पदों की संख्या : 1526

शैक्षणिक योग्यता:- असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए कैंडिडेट को 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही स्टेनोग्राफर स्किल जरुरी है। हेड कांस्टेबल के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना जरुरी है।

फिजिकल एलिजिबिलिटी :- पुरुष कैंडिडेट्स की लंबाई 165 सेमी, सीना बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाने के बाद 82 सेमी. गढ़वाली, कुमायूंनी, गोरखा, डोगरा, मराठा और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, लेह-लद्दाख, कश्मीर घाटी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों की लंबाई 162.5 सेमी होनी चाहिए। एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 76 सेमी और फुलाने के बाद 81 सेमी होना चाहिए।

महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेमी होनी चाहिए।
गढ़वाली, कुमायूंनी, गोरखा, डोगरा, मराठा, सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, लेह-लद्दाख, कश्मीर घाटी और एसटी कैटेगरी की उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेमी होनी चाहिए।

आयु सीमा :-

न्यूनतम आयु : उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

अधिकतम आयु : उम्मीदवार की अधिकतम आयु 25 वर्ष तक होनी चाहिए।

सरकारी नियमों के तहत आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क:- उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देना होगी।
महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और रिजर्वेशन के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों को फीस के भुगतान से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन :-

● ऑफिशियल वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाएं।
● होमपेज पर भर्ती सेक्शन पर क्लिक करें।
● अप्लाय करने वाले लिंक पर क्लिक करें।
● फीस का भुगतान करके फॉर्म सबमिट करें।
● आगे की जरूरत के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here