भारत में लॉन्च हुआ Meta AI, Facebook, WhatsApp और Instagram पर फ्री मिलेगा एक्सेस, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। मेटा ने अपने एआई टूल Meta AI को भारत में भी लॉन्च कर दिया है। इससे पहले यह टूल अमेरिका जैसे कई देशों में लाइव था। इस साल अप्रैल में फेसुबक कंपनी के को फाउंडर Mark Zuckerberg ने Meta AI को पेश किया और बताया था कि यह कैसे काम करेगा। Meta AI का इस्तेमाल यूजर्स Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger पर एक्सेस कर सकते हैं। यह सर्विस एकदम फ्री है. यह AI Chatbot Llama 3 पर काम करता है, जो कंपनी का सबसे एडवांस AI मॉडल है।

क्या है Meta AI:- Meta AI एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके कई तरह के सवाल के जवाब दे सकता है। ये आपको सर्चिंग और प्लानिंग में मदद कर सकता है। इसकी मदद से इमेज और एनिमेशन आदि भी तैयार कर सकते हैं।

AI Assistant से मिलेगी रियल टाइम सर्चिंग:- यह AI Assistant रियल टाइम सर्चिंग के साथ भी आता है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट और Google ने मिलकर तैयार किया है। कई लोगों को चैटिंग के दौरान प्लानिंग और सूचनाओं के लिए सर्चिंग की जरूरत पड़ती है। यह अपने आप में बेहद खास है।

Meta AI को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान:- अन्य AI Assistant की तरह Meta AI को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसकी मदद से यूजर्स आर्टिकल, कविता, टेक्स्ट का संक्षिप्त ब्यौरा तैयार करना और दूसरे भाषा को ट्रांसलेशन शामिल है। यह AI इमेज और GIF आदि भी जनरेट कर सकते हैं।

AI का यहां होगा फायदा:- Facebook पर भी इस AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस AI असिस्टेंट की मदद से किसी पोस्ट के बारे में एक्स्ट्रा डिटेल्स मांग सकते हैं। किसी ने फेसबुक पर इतिहास से जुड़ा कुछ पोस्ट किया, तो आप इस AI की मदद से उस टॉपिक पर दूसरी जानकारियों को सर्च कर सकेंगे।

ChatGPT और Gemini:- Meta AI का सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini से होगा। इस प्लेटफॉर्म पर आप कई तरह के सवाल को पूछ सकते हैं, साथ ही इसे एक्सेस करना दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना में काफी आसान है, जिसका दावा खुद कंपनी ने किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here