हाथ मिलाते ही साढ़े 11 करोड़ कोरोना वायरस ट्रांसफर!

इसे हल्के में न लें जनाब

  • डॉक्टरों के अनुसार इससे बचने का एकमात्र हथियार, हाथ जोड़कर करें नमस्ते
  • कुछ अन्य सावधानियां भी बरतकर फैलने से रोका जा सकता है कोरोना वायरस
  • डॉक्टरों के अनुसार कफ व हाथ साफ करने से ही 80 फीसद हो जाता है बचाव

देहरादून। चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार कफ और हाथों की सफाई पर ध्यान देने से ही 80 फीसद मामले कम किए जा सकते हैं। उनका कहना कि खांसते वक्त वायरस निकलकर हवा में फैलते हैं। ऐसे में खांसते वक्त रुमाल या कोहनी मोड़कर लगाएं। अगर आप अभिवादन के दौरान किसी व्यक्ति से एक बार हाथ मिलाते है तो करीब साढ़े 11 करोड़ कोरोना वायरस इधर से उधर हो जाते हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार इस वायरस को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये क्योंकि अभी तक इससे बचने की कोई दवा या टीका उपलब्ध नहीं है। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा रहता है। बीमारी से बचने के लिए हाथ मिलाने और बार-बार मुंह पर हाथ लगाने से बचें।
उन्होंने बताया कि कोरोना के संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखकर बुखार उतारने व खांसी-जुकाम ठीक करने की दवा दी जा रही है। चिकित्सकों की निगरानी में 10 से 15 दिन रखने पर कोरोना के लक्षण मिलने के बाद ही, सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पीड़ित के संपर्क में आए लोगों और परिजनों की जांच की जाएगी। डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस से लड़ने और बचने के लिए कोई टीका या दवा न होने के कारण बीमारी से बचाव पर ध्यान देना जरूरी है। हालांकि बीमारी से बचाव आसान है। इससे अन्य लोगों में भी इसे फैलने से रोका जा सकता है।
दून अस्पताल में कोरोना के नोडल अफसर बनाए गए टीबी व चेस्ट विभाग के प्रोफेसर डॉ. अनुराग अग्रवाल सभी मरीजों को खुद भी जागरूक कर रहे हैं। डॉ. अनुराग के अनुसार सामान्य फ्लू के लक्षण भी कोरोना जैसे होते हैं। इसलिए केवल लक्षणों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि केवल उन्हीं लोगों को खतरा ज्यादा है, जो पिछले कुछ समय में प्रभावित देशों से लौटे हैं। इसके अलावा पीड़ितों के संपर्क में आने वालों की भी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि बीमारी से बचाव के लिए पीड़ित के संपर्क में आने से बचना जरूरी है।
दून अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधीक्षक डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि पीड़ित के संपर्क में आए या प्रभावित देशों से लौटे लोगों को 14 दिन आइसोलेशन में रखकर मॉनीटर किया जाएगा। इन 14 दिनों में लक्षण दिखने पर ही सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। अन्य किसी भी मरीज के सैंपल जांच के लिए भेजने की जरूरत नहीं है। कोरोना के मामलों से निपटने के लिए दून अस्पताल में दो आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।
डॉ. खत्री के अनुसार एक वार्ड में आठ बेड लगाए गए हैं। यहां पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) पहनकर संदिग्ध का सैंपल लिया जाएगा। भर्ती की जरूरत वाले मरीजों के लिए दो वेंटिलेटर, एक्सरे सुविधा समेत 15 बेड का वार्ड बनाया गया है।
कॉमन कोल्ड इंफ्लूएंजा (सीजनल फ्लू) को लेकर भ्रमित न हों। सामान्य खांसी-जुकाम के लक्षण भी कोरोना जैसे ही होते हैं। डॉक्टरों के अनुसार बिना संपर्क में आए कोरोना नहीं हो सकता।
बचाव के लिये इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी चीज को छूने के बाद हाथ साबुन से अच्छे से धोएं।
अस्पताल या भीड़-भाड़ वाली जगह जाने से बचें।
संदिग्ध लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।
संदिग्ध लक्षण महसूस होने पर घर से बाहर न निकलें।
ऐसे पर्यटक स्थलों पर जाने से बचें, जहां विदेशी संपर्क में आ सकते हैं।
खांसते या छींकते समय रुमाल या कोहनी मोड़कर लगाएं।
जूस, गर्म सूप, दलिया समेत पेय पदार्थ लें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।
गले में खराश होने पर गर्म पानी में हल्का नमक मिलाकर गरारे करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here