उत्तराखंड : आज चार जिलों में शाम को आंधी के साथ होगी बारिश

  • लगातार दूसरे दिन मौसम खराब, बर्फ से ढके चारों धाम, यमुनोत्री हाईवे बंद

देहरादून। उत्तराखंड में आज गुरुवार को लगातार दूसरे दिन मौसम खराब बना हुआ है। आज सुबह देहरादून में बादलों की तेज गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश हुई। वहीं आज तड़के चारों धामों में बर्फबारी हुई है। चमोली जिले में भी आज मौसम खराब बना हुआ है। तीन धारा में सुबह छह बजे से पहाड़ी से मलबा आने की वजह से बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया था। जिसे सुबह साढ़े दस बजे खोल दिया गया।प्रदेश के कई मैदानी इलाकों में मौसम केंद्र ने आज गुरुवार को 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान जताया है। कई इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना जताई है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। कुछ हिस्सों में तेज गरज और चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। तीन हजार मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है। हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में कई जगह 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवा चलने और बादलों के गरजने व चमकने के आसार हैं।
बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, घांघरिया, रुद्रनाथ, लाल माटी, नीति और माणा घाटियों के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम में ठंडक लौट आई है। श्रीनगर और नई टिहरी रात से लगातार बारिश हो रही है। टिहरी जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। ऋषिकेश-गंगोत्री, चंबा-मसूरी मोटर मार्ग पर यातायात सामान्य रूप से चल रहा है। उत्तरकाशी जिले में कल देर रात से बारिश का सिलसिला जारी है।
यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में बुधवार रात से झमाझम बारिश हो रही है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के साथ ही आसपास बर्फबारी हुई है। जिससे यमुनोत्री हाईवे हनुमानचट्टी से बाधित है। ऋषिकेश में भी रात से ही बारिश जारी है। बागेश्वर, रानीखेत, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, मुक्तेश्वर में सुबह बारिश हुई। काशीपुर और भीमताल में बादल छाए हुए हैं। पिथौरागढ़, लोहाघाट और रुद्रपुर में हल्की धूप खिली है।
भारी बारिश से गुरुवार को मसूरी धनोल्टी मार्ग पर बाटाघाट के पास सड़क के नीचे भारी भूस्खलन हो गया। पूर्व में भी सड़क का एक बड़ा भाग भूस्खलन से धस गया था। जिसकी चपेट में आने से एक बच्चे की मौत भी हो गई थी। दो दिन धूप खिली रहने के बाद बुधवार को फिर बादल छाने के बाद दोपहर में उच्च हिमलयी क्षेत्र पंचाचूली, राजरंभा, हंसलिंग, खलिया और मिलम क्षेत्रों में बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई। बारिश के कारण बुधवार को मुनस्यारी का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री और अधिकतम 9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पिथौरागढ़ शहर में दिन भर मौसम सामान्य रहा।
तीन दिनों तक चटक धूप के साथ खुशगवार रहे मौसम ने बुधवार को फिर करवट ली। चारों धामों सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से ठंड लौट आई है। रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ, मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला सहित ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी हुई। हिमपात होने से केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटा रही टीम को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।
रुद्रप्रयाग मुख्यालय सहित अगस्त्यमुनि, जखोली, मयाली, ऊखीमठ, गुप्तकाशी आदि स्थानों में बारिश हुई। उत्तरकाशी जिले में दोपहर बाद जिला मुख्यालय समेत निचली घाटियों में रिमझिम बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया। यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम समेत समुद्र सतह से तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। ताजा बारिश बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आ गई है। गंगोत्री-यमुनोत्री धाम समेत बर्फबारी वाले इलाकों में पारा शून्य से माइनस चार डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी आने वाले तीन-चार दिनों तक बारिश बर्फबारी का सिलसिला जारी रह सकता है। चमोली जिले में तड़के ही बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, घांघरिया, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी में बर्फबारी हुई और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे ठंड में इजाफा हो गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here