उत्तराखंड में गर्मी ने तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड, दून समेत इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट…

  • उत्तराखंड में गर्मी ने अपना पिछला रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है
  • गर्मी का प्रचंड रूप देखकर लोग भी हैरान-परेशान हैं
  • शुक्रवार को तापमान ने पिछले सात साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया

देहरादून। उत्तराखंड में लोगों को बढ़ता तापमान खासा परेशान करने जा रहा है। राज्य के मैदानी जिलों में जहां तापमान 40.7 डिग्री तक पहुंच चुका है। इससे पहले वर्ष 2017 में इस दिन अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था। वहीं आने वाले दिनों में तापमान के 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। शुक्रवार को देहरादून समेत मैदानी इलाकों में हीट वेव जैसे हालात रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 20 मई तक हीट वेव का प्रकोप जारी रहेगा।

उधर मौसम विभाग ने नई भविष्यवाणी करते हुए आने वाले दिनों में भी लोगों की दिक्कतें इसी तरह से जारी रहने की बात कही है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जिससे लोगों को हीट वेव की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। यह हालत प्रदेश के मैदानी जिलों में होगी और आने वाले तीन से चार दिनों तक इसी तरह तापमान बढ़ते हुए नजर आएगा। मौसम विभाग की मानें तो मैदानी जिलों से लगते हुए पर्वतीय जिलों में भी इसका असर दिखाई देगा। नैनीताल, पौड़ी और देहरादून जैसे जिलों में भी तापमान सामान्य से अधिक रिकार्ड किया जाएगा।

मौसम विभाग ने आम लोगों के लिए गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि गर्मी से बचने के लिए लोगों को विशेष एहतियात बरतना चाहिए। खासतौर पर दिन के समय लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से लेकर बाहर निकलते वक्त शरीर को कपड़ों से ढककर ही जाने की सलाह दी गई है। एकदम ठंडे से गरम और गरम से ठंडे में जाने से बचने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज चारधाम समेत आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here