बच्ची से रेप कर भागे युवक को सउदी अरब से लाई आईपीएस मेरिन!

  • पीड़ित लड़की ने दुष्कर्म के बाद फांसी लगाकर कर ली थी आत्महत्या 

कोल्लम (केरल)। केरल में दो साल पहले एक नाबालिग लड़की से बलात्कार करके सऊदी अरब भाग गए एक व्यक्ति को तीन सप्ताह पहले इंटरपोल की मदद से पकड़ा गया। केरल पुलिस का एक दल आरोपी को लेकर बुधवार सुबह रियाद से यहां पहुंचा। 
पुलिस ने कहा कि सुनील कुमार (38) ने वर्ष 2017 में 13 वर्षीया लड़की के साथ बलात्कार किया था। यह घटना उस समय हुई थी, जब वह पश्चिम एशिया से छुट्टियां मनाने केरल आया था। पुलिस ने कहा कि उसके खिलाफ पहले ही भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार), पॉक्सो अधिनियम और अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत आरोप तय किए जा चुके हैं। आरोपी ने बच्ची के संबंधी से दोस्ती कर अपराध को अंजाम दिया था। 
मामला तब सामने आया जब पीड़िता ने अपनी सहपाठी को आपबीती सुनाई। गैर सरकारी संगठन ‘चाइल्ड लाइन’ की सूचना पर मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने कहा कि यहां एक महिला के घर में रही पीड़िता ने बाद में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पिछले महीने आईपीएस मेरिन जोसेफ की पोस्टिंग कोल्लम में हुई। पद संभालते ही उन्होंने महिलाओं और बच्चियों से जुड़े केस खंगालने शुरू कर दिए। तभी उनकी नजर इस केस पर पड़ी और उन्होंने इस पर कार्रवाई के आदेश दिए। 
आईपीएस अफसर ने कहा- मुझे पता चला कि आरोपी दो साल से फरार है। आरोपी को पकड़ने के लिए केरल पुलिस की अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसी सऊदी पुलिस के साथ काम कर रही है। ऐसे में मैंने इन प्रयासों को जोर दिया। इस बीच उन्होंने सूचना मिली कि सऊदी पुलिस ने आरोपी सुनील को हिरासत में ले लिया है। हमने कार्रवाई के लिए सऊदी का रुख किया। सभी कागजात का इंतजाम किया। इसके बाद आरोपी को प्रत्यर्पण कर भारत लाए।
मेरिन जोसेफ बताती हैं कि हम पहली बार प्रत्यर्पण कर रहे थे। मैं सीखना चाहती कि यह कैसे काम करता है, ताकि मैं अपनी टीम के साथ अनुभव साझा कर सकूं। बहुत सारी कागजी कार्रवाई थी, इसमें सीबीआई और इंटरपोल भी शामिल थे। उसे वापस लाने के लिए भी हमें दस्तावेज बनाने थे। इसके बाद मैंने खुद सऊदी जाने का फैसला किया।
काफी समय बीत जाने के बाद कोल्लम पुलिस आयुक्त मेरिन जोसेफ ने सुनील को खोजने का फैसला किया। मेरिन जोसेफ ने कहा कि केरल पुलिस के अनुरोध पर इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया। पुलिस ने कहा कि रियाद के राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो को एक अनुरोध पत्र भेजा गया, जिसके बाद टाइल वर्कर के तौर पर काम करने वाले आरोपी सुनील को हिरासत में ले लिया गया और केरल लाया गया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here