ईरान ने पकड़ा ब्रिटिश तेल टैंकर, 18 भारतीय भी फंसे!

आफत में जान

  • जहाज पर मौजूद 23 क्रू मेंबर्स में से 18 भारतीय नागरिक भी शामिल 
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुरू कर दिए हैं उनकी रिहाई के प्रयास

लंदन/नई दिल्ली। खाड़ी क्षेत्र में ईरान द्वारा दो तेल टैंकरों को अपने कब्जे में लिए जाने के बाद से तनाव बढ़ गया है। इनमें से एक टैंकर ब्रिटेन का है जबकि दूसरा लाइबेरिया का बताया जा रहा है। 
खास बात यह है कि ब्रिटिश तेल टैंकर पर मौजूद 23 क्रू मेंबर्स में 18 भारतीय हैं। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि भारत ईरान के साथ संपर्क में है और जल्द भारतीयों को छुड़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि हम ईरान की सरकार के साथ संपर्क में है जिससे भारतीय जल्द स्वदेश आ सकें। 
बताया जा रहा है कि ईरान की फौज ने मछली पकड़ने वाली अपने देश की एक नौका से ब्रिटिश टैंकर के  टकराने के बाद उसे अपने नियंत्रण में ले लिया। हॉर्मूज जलडमरूमध्य की इस घटना पर ब्रिटेन समेत कई देशों ने गहरी चिंता जताई है। 


ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा है कि वह इस घटना को लेकर बहुत चिंतित हैं। हंट ने एक बैठक कर इस बात की समीक्षा की है कि मौजूदा स्थिति क्या है तथा जहाज को रिहा कराने के लिए क्या किया जा सकता है। टैंकर का नाम स्टेना इम्परो है। इसके क्रू सदस्यों में भारतीय, रूसी समेत कई देशों के नागरिक शामिल हैं। पोत की मालिक व शिपिंग कंपनी स्टेना बल्क ने एक बयान में कहा कि हॉर्मूज जलडमरूमध्य पार करने के दौरान जब जहाज अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में था तभी नावों और एक हेलीकॉप्टर द्वारा उससे संपर्क किया गया था। उधर ईरान की सेना ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि इस जहाज को अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों का पालन न करने के कारण जब्त किया गया। उसे एक ईरानी बंदरगाह पर ले जाया जा रहा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here