काशीपुर में होते—होते टला सूरत अग्निकांड!

कोचिंग इंस्टीट्यूट में भड़की आग पर छात्र-छात्राओं ने बमुश्किल पाया काबू, संस्थान में नहीं थे आग बुझाने के उपकरण 

काशीपुर। प्रदेशभर में बहुमंजिली इमारतों में कोचिंग इंस्टीट्यूट चला रहे लोगों ने सूरत हादसे से भी कोई सबक नहीं लिया है। बीते शनिवार को रामनगर रोड स्थित एक इमारत के द्वितीय तल पर बने कोचिंग इंस्टीट्यूट में आग लग गई। कोचिंग के लिए पहुंचे छात्र-छात्राओं ने बमुश्किल आग पर काबू पाया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। इस इंस्टीट्यूट में आग बुझाने के उपकरण न होने की बात सामने आई है।
रामनगर रोड पर निर्मल सिंह का शॉपिंग कांप्लेक्स है। इसके प्रथम तल पर रेस्टोरेंट है और द्वितीय तल पर आवास विकास कॉलोनी निवासी एक व्यक्ति ने वीजा प्रोसेसिंग के अलावा आइलेट्स (आईईएलटीएस) का कोचिंग इंस्टीट्यूट खोला हुआ है। यहां दो सौ से अधिक छात्र-छात्राएं कोचिंग ले रहे हैं। लचर सुरक्षा प्रबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसइके दूसरे तल पर वेंटिलेशन की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही सेंटर संचालकों की ओर से अग्निशमन के कोई उपाय किए गए हैं। 
बीते शनिवार को सुबह करीब नौ बजे इंस्टीट्यूट के कार्यालय से धुआं उठता दिखाई दिया। इसी बीच कोचिंग लेने वाले करीब सौ छात्र-छात्राएं वहां पहुंच चुके थे। गेट खुलते ही आग भड़क उठी और देखते ही देखते आग रिसेप्शन और इंस्टीट्यूट के दूसरे हिस्सों में भी फैलने लगी। छात्र-छात्राओं ने पानी का पाइप लगाकर किसी तरह आग पर काबू पाया। दमकल टीम के पहुंचने से पूर्व ही आग बुझाई जा चुकी थी। एफएसओ जगदीश चंद्र कापड़ी ने बताया कि इंस्टीट्यूट संचालकों द्वारा अग्नि संरक्षा के कोई उपाय नहीं किए गए थे और न ही इस भवन में वेंटिलेशन का कोई इंतजाम किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here