प्रदूषण दिल्ली का प्रमुख त्योहार!

मासूम नजरिया

  • राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के बीच प्रदूषण पर एक बच्चे का निबंध वायरल
  • मासूम ने लिखा, इसमें दिवाली से भी ज्यादा दिनों की मिलती हैं छुट्टी
  • निबंध में गिनाये कारण, प्रदूषण से आठ व दिवाली में मिलती हैं सिर्फ चार छुट्टी

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच सोशल मीडिया पर ‘पोल्यूशन हॉलीडे’ निबंध तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दिल्ली के प्रदूषण पर किसी मासूम बच्चे ने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है। बच्चा बता रहा है कि अब से प्रदूषण दिल्ली का प्रमुख त्योहार है।
मासूम अपनी बात को पुख्ता करने के लिए कई ‘वजह’ भी गिना रहा है। निबंध में लिखा है कि प्रदूषण दिल्ली का प्रमुख त्योहार है। यह हमेशा दिवाली के बाद शुरू होता है। इसमें हमें दिवाली से भी ज्यादा हॉलीडे मिलते हैं। दिवाली में हमें चार हॉलिडे मिलते हैं, लेकिन प्रदूषण में हमें 6+2=8 हॉलिडे मिलते हैं।
निबंध में आगे लिखा है कि इसमें लोग अलग-अलग मास्क पहनकर घूमते हैं। घरों में काली मिर्च, शहद व अदरक ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं यह बच्चों के लिए अधिक प्रिय है। बता दें कि यहां लिखने वाला स्कूलों की छुट्टी का जिक्र कर रहा है। प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर के स्कूल दो बार बंद किए जा चुके हैं। यह निबंध फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है। यूजर्स ने निबंध को पढ़कर चिंता जताई है कि वातावरण की स्थिति लगातार खराब हो रही है।
इस बीच दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। द्वारका, पूसा रोड, सत्यवती कॉलेज, पंजाबी बाग में यह 700 तक पहुंच चुका है। वहीं गुड़गांव में कुछ जगह पीएम 2.5 का स्तर 800 पार हो गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here