…इस शहर में एडवांस में खुदवाई जा रहीं कब्रें!

सांकेतिक फोटो

इसे कहते हैं ‘जेड प्लस’ इंतजाम

  • मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 486 पहुंची, इंदौर सबसे ज्यादा प्रभावित
  • इंदौर में कोरोना के संक्रमण से अब तक 30 की मौत, इनमें से 7 मौतें पिछले 24 घंटों में
  • भाजपा सरकार को आशंका- बढ़ सकता है कोरोना वायरस से संक्रमित मौतों का आंकड़ा
  • सीएम शिवराज ने इंदौर में तैनात की दो आईएएस समेत 13 अफसरों की विशेष टीम

इंदौर। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बढ़ते मौत के आंकड़ों को देखते हुए इस शहर में एडवांस में कब्रों को खुदवाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि शवों को दफनाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं मोर्चरी में भी शवों को रखने के लिए जगह की कमी है। इसलिए लोगों की बढ़ती मांग पर 10 कब्रों को खुदवाया गया है।
इंदौर के चंदन नगर में स्थित नूरानी कब्रिस्तान में पिछले 20 दिनों में लगभग 45 शवों को दफनाया गया है। वहीं कोरोना का हॉटस्पॉट बने इस शहर में संक्रमण को देखते हुए प्रशासन को आशंका है कि मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। ऐसी स्थिति में शवों को दफनाने के लिए कब्रों की कमी हो सकती है। मृतकों को दफनाने के लिए अधिकतर छह फुट गहरी कब्रें खोदी जाती हैं। लेकिन, कोरोना वायरस के संक्रमण से मरे लोगों के लिए इसकी गहराई बढ़ाकर 10 फुट कर दी गई है। मानव श्रम द्वारा 10 फुट गहरी कब्रों को खोदने में हो रही असुविधा को देखते हुए तीन दिन पहले पोकलैंड मशीन की सहायता से 10 फुट गहरी 10 कब्रों को खुदवाया गया था।
मृतकों की संख्या बढ़ने के कारण गुरुवार से लेकर आज शनिवार तक कब्रिस्तान में 13 शवों को दफनाया गया है। जिसके बाद फिर आज शनिवार को पोकलैंड मशीन की सहायता से कब्रों की खुदाई की गई। इसमें गुरुवार को 8, शुक्रवार को 3 और शनिवार को 2 शव दफनाए गए हैं।
इंदौर में संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटों में केवल इंदौर में एक और डॉक्टर समेत 7 लोगों की जान जा चुकी है। जिसके बाद शहर में मौत का आंकड़ा अब 30 हो गया है। बता दें कि पूरे राज्य में कोरोना के संक्रमण के कारण मरने वालों की तादाद अब 40 हो गई है।
अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 470 मामलों में से सबसे ज्यादा 249 मामले प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आए हैं। भोपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 21 मामले सामने आये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here