उत्तराखंड : राहत शिविरों में गरीबों की मदद करें सभी समर्थ जन

त्रिवेंद्र सरकार ने की अपील

  • सरकार ने सभी सिविल सोसाइटी, गैर सरकारी संगठनों, संस्थाओं, लोगों से आगे आने को कहा
  • सरकार द्वारा गरीबों, मजदूरों के लिये संचालित राहत कार्यों में अधिक से अधिक दें योगदान
  • खाद्य सामग्री, सेनिटाइजर, मास्क, साबुन, जरूरी  वस्तुएं, शिविर हेतु भवन आदि करायें उपलब्ध

देहरादून। त्रिवेंद्र सरकार ने उत्तराखंड के सभी लोगों से अपील की है कि इस महामारी के खिलाफ जंग जीतने के लिये सभी को मिलजुलकर कार्य करना होगा। तभी सब लोग स्वस्थ और सुरक्षित रह पायेंगे।
सरकार की ओर से कहा गया है… सभी अवगत ही हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए हमारा प्रयास जारी है। इस हेतु सामाजिक दूरी बनाए रखने हेतु लॉकडाउन की प्रक्रिया प्रभावी है जिसके कारण बड़ी संख्या में श्रमिकों एवं दैनिक वेतन भोगी मजदूरों के सम्मुख आजीविका की समस्या उत्पन्न हो गयी है। सरकार द्वारा स्वयं एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से ऐसे व्यक्तियों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराए जाने हेतु व्यापक प्रबन्ध किये गये है तथा इसके लिए सतत् प्रयत्न जारी है।
सरकार ने कहा है कि राहत शिविरों आदि में कम्युनिटी भोजनालय के माध्यम से तैयार भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है परन्तु धीरे-धीरे प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि भी हो रही है अतः राहत कार्यों को और सुचारू रूप से जारी रखना होगा और उक्त कार्य सिविल सोसायटी, गैर सरकारी संगठनों आदि के सहयोग के बिना सम्भव नहीं है।

सरकार की सभी सिविल सोसाइटी, गैर सरकारी संगठनों, संस्थाओं एवं व्यक्तियों से अपील है कि सरकार द्वारा संचालित राहत कार्यों में अधिक से अधिक योगदान दें आप के द्वारा विभिन्न प्रकार से सरकार के प्रयासों में प्रतिभाग किया जा सकता है, यथा – खाद्य सामग्री, सेनिटाइजर, मास्क, साबुन, तथा दैनिक उपयोग की वस्तुएं, शिविर हेतु भवन, व्यक्तिगत सेवा आदि। विभिन्न सिविल सोसाइटी, गैर सरकारी संगठनों, संस्थाओं एवं व्यक्तियों से समन्वय हेतु सचिव, सूचना, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, उत्तराखण्ड शासन आरके सुधांशु को राज्य नोडल अधिकारी नामित किया गया है तथा उक्त कार्य हेतु एक समन्वय टीम भी गठित की गयी है जिससे निम्नानुसार संपर्क किया जा सकता है:
(1) विजय कुमार यादव, अपर सचिव -8588882580
(2) संजय माथुर, टीएफएम – 9412156234
(3) नलिन थपलियाल, सीनियर एनएफई – 9758444460
  e-mail [email protected]
कन्ट्रोल रूम नम्बर:- 9761696435 (इंचार्ज अमित कुमार बलूनी)
 उपरोक्त कार्यों हेतु जिला स्तर पर समन्वय हेतु नोडल अधिकारी एवं जनपदों द्वारा एक Mother CSO नामित किये गये हैं, जिनका विवरण निम्नवत हैं उनसे भी जनपद स्तर पर सम्पर्क किया जा सकता है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here