दावानल से धधक रहे गढ़वाल के जंगल

  • गढ़वाल विवि के चौरास स्थित आवासीय परिसर तक पहुंची भीषण आग

श्रीनगर। गढ़वाल विवि के चौरास स्थित आवासीय परिसर सहित कीर्तिनगर के अन्य क्षेत्रों से लगे जंगलों में आज शुक्रवार को भीषण आग लग गई। वन विभाग की टीम आग पर काबू पाने में जुट गई है। इन दिनों उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने का सिलसिला जारी है। इससे बेशकीमती वन संपदा बर्बाद हो रही है।
वहीं कीर्तिनगर क्षेत्र में पिछले चार दिन से जंगल जल रहे हैं। वहीं कीर्तिनगर के चौरास, कड़ाकोट व बडियार क्षेत्र में अभी तक वन विभाग आग बुझाने में नाकाम साबित हुआ है। नरेंद्रनगर वन प्रभाग के कीर्तिनगर रेंज के सेंद्री, जैधार, पठवाड़ा, बंदासा, मजराखाल के आसपास के क्षेत्रों में अभी आग लगी हुई है।
कड़ाकोट पट्टी के धारी ढुंढसिर, खर्क, मैखोली व खोला सहित अन्य क्षेत्रों में दो दिन से जंगल आग में जल रहे हैं। कई क्षेत्रों में ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग की लपटों के आगे सभी बेबस नजर आ रहे हैं। ग्रामीण शूरवीर सिंह और राजेंद्र का कहना है कि शाम होते ही तेज हवा चलने की वजह से आग तेजी से फैल रही है। जंगलों में आग के कारण मवेशियों के लिए चारा पत्ती का प्रबंध करना मुश्किल हो गया है। कीर्तिनगर का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे वन क्षेत्राधिकारी सकलाना बुद्धि प्रकाश ने बताया कि टीम बुझाने के लिए मौके पर मौजूद है। 
हालांकि रुद्रप्रयाग नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जंगल जल रहे हैं, जिससे करोड़ों की वन संपदा जलकर राख हो रही है। बुधवार रात को रुद्रप्रयाग से डुंगरीपंथ के बीच कई जगहों पर जंगल रातभर जलते रहे। वनाग्नि के कारण के वातावरण में घनी धुंध छाई हुई है, जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही जंगलों से जलती लकड़ी के साथ पत्थर गिरने का खतरा भी बरकरार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here