मानसून में पिथौरागढ़ और गौचर में हेलीकाॅप्टर रहेगा तैनात

  • आपदा के दौरान किए जाएंगे इस्तेमाल

देहरादून। उत्तराखंड में मानसून के दौरान प्रदेश में एक हेलिकाॅप्टर पिथौरागढ़ और एक हेलीकॉप्टर गौचर में तैनात रहेगा। इनका इस्तेमाल आपदा के दौरान खोज और बचाव के लिए किया जाएगा। हेलीकॉप्टर 15 मई से लेकर 30 सितंबर तक तैनात रहेंगे।

राज्य आपदा मोचन निधि की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि इन हेलीकॉप्टरों का उपयोग आपात स्थिति के दौरान किया जाए। इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों के ईंधन की व्यवस्था भी इन स्थानों पर करने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया। प्रदेश में सामान्य रूप से मानसून की शुरुआत 15 जून से मानी जाती है। मानसून में सबसे अधिक प्रभाव सड़कों पर पड़ता है और नदी-नालों के उफनाने, भूस्खलन आदि के कारण कई स्थानों पर सड़कें बंद हो जाती हैं। ऐसे में हेली सेवा ही एक कारगर विकल्प लोगों के सामने बचता है।हर जिले को पांच-पांच करोड़ जारी
प्राकृतिक आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को सहायता, गृह अनुदान और अनुग्रह अनुदान आदि के लिए हर जिले को पांच-पांच करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। यह राशि जिलाधिकारियों को दी गई है। सामान्य रूप से यह बजट जून में ही सरकार जारी करती थी। इसके साथ ही हरिद्वार जिले को कुंभ के आयोजन को देखते हुए 15 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here