लॉकडाउन में वरदान बनी सीएम हेल्पलाइन-1905

पीड़ितों के वरदान बनी त्रिवेंद्र की पहल

  • लाकडाउन के दौरान आ रही समस्याओं के लिए दो घंटे से 24 घंटे में 1905 पर हो रहा है समाधान
  • पिछले 23 मार्च से सीएम हेल्पलाइन 1905 पर हल हो रहीं कोरोना राहत से सबंधित समस्यायें  

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आईटी सलाहकार रविंद्र दत्त ने बताया  की अधिकतम  समस्याओं का समाधान दो घंटे से लेकर 24 घंटे के भीतर ही करवाया जा रहा है। इसके लिए सबंधित अधिकारी को आउटबांड काल करके समस्या का समाधान करने के लिए भी तुरंत बताया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि नागरिक अपनी समस्या का बहुत ही कम समय में समाधान होने पर सीएम हेल्प लाइन पर सकारात्मक फीडबैक वीडियो और ऑडियो के माध्यम से भी दर्ज करा रहे  हैं।

जिनमे से कुछ समाधान इस प्रकार हैं…

1 – पिछले पांच दिनों से पानी न आने के कारण मीना निवासी हरिपुर नवादा ने शिकायत दर्ज कराई थी। 24 घंटे के भीतर अधिकारियों से संपर्क कर पानी की समस्या दूर करा दी गई।


2 – द्वारीखाल निवासी आशीष जिनके पिता का देहांत हो गया था, जिन्हें अतिम संस्कार हेतु जोशीमठ से द्वारीखाल के लिए पास बनाने में दिक्कत हो रही थी| सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत प्राप्त होते ही जिला प्रशासन से संपर्क कर पास बनाने में मदद की गई और अंतिम संस्कार के लिए समय पर हो पहुंच गये।  
3 – देहरादून निवासी आशीष जोशी ने बताया कि उनके पिताजी को अटल आयुषमान योजना के अंतर्गत डायलसिस के लिए सरकारी रेफर के बिना इलाज कराने में दिक्कत हो रही थी। अब सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से उनका समाधान हो गया है और वह बिना रेफर के अपने पिता का डायलसिस द्वारा इलाज अटल आयुषमान योजना में करा पा रहे हैं।
4 – आयशा खान ने उन्हें राशन डीलर द्वारा राशन प्राप्त न होने की समस्या दर्ज कराई थी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से संपर्क कर 2 घंटे में ही उन्हें राशन दिलवा दिया गया।

5 – मोहकमपुर के पार्षद ने शिकायत दर्ज कराई थी कि 4 दिन से एक मजदूर बुखार से पीड़ित है। परन्तु उन्हें कोई हॉस्पिटल नहीं ले जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन द्वारा पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर 2 घंटे में ही एम्बुलेंस द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया।
6 – हरिकुंज विजयपार्क निवासी कपिल राजपूत ने क्षेत्र में सेनिटाईजेशन न होने की शिकायत दर्ज कराई थी। सीएम हेल्पलाइन द्वारा नगर निगम देहरादून से संपर्क करके 24 घंटे में ही सेनिटाईज करवाया गया।
7 – धन सिंह नेगी निवासी ग्राम उरोली ने शिकायत की बहुत दिनों से गैस सिलेंडर की आपूर्ति न होने से दिक्कत हो रही है सीएम हेल्पलाइन द्वारा विभाग से सम्पर्क कर 24 घंटे में उस क्षेत्र में गैस आपूर्ति करा दी गई।
8 – रमेश भटकोट निवासी पौडी गढ़वाल ने 4 दिन से गाँव में लाईट न आने की शिकायत दर्ज कराई थी। सीएम हेल्पलाइन द्वारा अधिकारियों से संपर्क कर 24 घंटे के भीतर लाईट शुरू करा दी गई।
9 – दैनिक मजदूरी करने वाले शिव नामक व्यक्ति ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई कि उसके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है। सीएम हेल्पलाइन द्वारा पुलिस विभाग से सम्पर्क कर 2 घंटे के भीतर व्यक्ति के घर पर खाद्य सामग्री और एलपीजी गैस भी उपलब्ध करा दी गई।
10  – सुनील सेम्लटी निवासी पाटा गांव द्वारा सूचना मिली कि उनकी गर्भवती बहन को दर्द है और जांच के लिए चंबा अस्पताल जाने के लिए मदद चाहिए। सीएम हेल्पलाइन द्वारा टिहरी जिला प्रशासन से संपर्क कर 2 घंटे के भीतर गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here