निशंक ने कहा, मोदी ने देशहित में लिये कड़े और बड़े फैसले!

गिनाये मोदी सरकार के 100 दिन के काम

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 और 35 ए हटाए जाने को बताया ऐतिहासिक निर्णय
  • तीन तलाक, मोटरयान अधिनियम और बैंकों का एकीकरण को मोदी सरकार के बड़े फैसले बताया

देहरादून। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 100 दिन के अब तक कार्यकाल में मोदी सरकार ने कड़े और बड़े फैसले लिए। मोदी के कुशल और गतिशील नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।
मोदी सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियां गिनाते हुए निशंक ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने को ऐतिहासिक निर्णय बताया। वह देहरादून में सुभाष रोड स्थित एक होटल में पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। निशंक ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला जम्मू कश्मीर के हक में है। देश का बच्चा—बच्चा यह महसूस करता था कि एक ही मुल्क में दो निशान, दो विधान और दो प्रधान क्यों हो? इसे लेकर जनमानस में जो छटपटाहट थी, उसे मोदी सरकार ने दूर किया।
निशंक ने कहा कि जिस दिन सरकार बनीं, उसी दिन से वो काम पर जुट गई। इस फैसले से उन्हें आजादी मिली। इससे वहां का जनजीवन सुधरेगा और सुविधाएं मिलेंगी। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा, अवस्थापना विकास भी होगा। मोदी सरकार ने उस परंपरा को तोड़ने का काम किया, जिसमें सरकारें अपने आखिरी सालों में उपलब्धियां गिनाती थी। निशंक ने कहा कि भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। इस बीच जब पूछा गया कि आर्थिक विशेषज्ञों के बीच मंदी की हो रही चर्चा के बीच निवेश कैसे बढ़ेगा, इस प्रश्न के उत्तर में निशंक ने कहा कि वर्ष 2018 की पहली तिमाही में विदेशी निवेश 12.75 अरब डालर था जो वित्तीय वर्ष 2019-20 में 16.33 अरब डालर हो गया।
इसमें करीब 28 फीसदी का उछाल रहा।
उन्होंने कहा कि करीब 100 लाख करोड़ रुपये ढांचागत विकास पर खर्च होंगे। निशंक ने तीन तलाक, मोटरयान अधिनियम और बैंकों का एकीकरण मोदी सरकार के बड़े फैसले बताए।
पाकिस्तान का नाम लिए बगैर निशंक ने कहा कि पहली बार आतंकवाद पर चोट करके आतंकवादी देश को अलग-थलग कर दिया। वह चंद्रयान दो का जिक्र करना भी नहीं भूले। उन्होंने इसे इसरो की बड़ी उपलब्धि करार दिया। कहा कि मिशन लगभग पूरा किया, जो सिर्फ कुछ किमी से रह गया। प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़े हैं।
निशंक ने कहा कि 100 दिन में स्वच्छ भारत अभियान का दायरा और ज्यादा बढ़ा है। फिट इंडिया अभियान शुरू हुआ है। प्लास्टिक के विरुद्ध अभियान चला है। जल सुरक्षा को लेकर भी अभियान की शुरुआत हुई है। उनका मंत्रालय भी पर्यावरण के अभियान में जुटा। एक छात्र एक पेड़ के तहत एक करोड़ पेड़ लगाए गए। 230 करोड़ लीटर पानी की बचत छात्रों ने की।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. निशंक की पत्रकार वार्ता में भाजपा विधायकों, पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ आया। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ. धन सिंह रावत उनके साथ मंचासीन रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here