इशांत के पंजे ने दिखाया कमाल, 106 पर निपटा बांग्लादेश!

पिंक बॉल टेस्ट

  • बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले चुनी बैटिंग बल्लेबाजी, इशांत शर्मा ने झटके पांच विकेट
  • पहले दिन के दूसरे ही सत्र में 31वें ओवर में मात्र 106 रनों पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और प. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी देखा मैच

कोलकाता। कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जा रहा है। बांग्लादेश की टीम अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट की पहली पारी में मात्र 106 रन पर सिमट गई। अब भारत की पारी शुरू हो चुकी है रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी भारतीय पारी का आगाज करने उतरी है।
इससे पहले आज टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बैटिंग का फैसला किया था। लेकिन भारतीय पेस बैटरी आगे उसकी एक न चली। इशांत ने 22 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट अपने नाम किए। मेहमान टीम के चार बल्लेबाज बगैर अपना खाता खोले पविलियन लौट गए।
भारतीय टीम की शानदार बोलिंग के आगे मेहमान टीम महज 30.3 ओवर ही बैटिंग कर पाई। इस दौरान 29.3 ओवर तेज गेंदबाजों ने ही फेंके और सिर्फ 1 ओवर स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा ने फेंका। मेहमान टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन ओपनिंग बल्लेबाज शादमान इस्लाम (29) ने बनाए। उनके बाद लिटन दास (24) रन बना चुके थे। लेकिन दास को रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा क्योंकि मोहम्मद शमी की एक गेंद उनके हेल्मेट पर लगी थी और उसके बाद वह असहज महसूस कर रहे थे। बांग्लादेश की टीम ने दास के स्थान पर कन्कशन सब्सिट्यूट के रूप में मेहदी हसन को अपने प्लेइंग XI में शामिल किया। बांग्लादेश की टीम संकट में नजर आयी। पहले ही घंटे के खेल में उसने अपने चार बल्लेबाजों को गंवा दिया। विराट ने पहले ही कहा था कि इस मैच का पहला घंटा अहम होगा और मेहमान टीम के तीन विकेट गिरना इस बता का सबूत है। 15वें ओवर में बांग्लादेश की आधी टीम पविलियन लौट गई, जबकि स्कोरबोर्ड पर अभी 38 रन ही टंग पाए थे।
3.3 ओवर: उमेश यादव की गेंद पर शादमान इस्लाम ने जड़ा पिंक बॉल टेस्ट का पहला चौका। ऑफ स्टंप से बाहर थी यह गेंद कट कर दिया इसे कवर और पॉइंट के बीच में 4 रन के लिए।
3.5 ओवर: चौका- उमेश की यह गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ थी। इस्लाम पोजिशन में आए और पुल कर दिया इसे चौका। शॉर्ट मिड विकेट पर फील्डर जमाया था उमेश लेकिन इस श्रेत्ररक्षक के ऊपर से यह शॉट खेलकर बटौरा चौका।
6.3 ओवर: OUT! इस बार LBW की अपील एक बार फिर अंपायर दिखाई उंगली, कायस ने फिर मांगा रिव्यू लेकिन इस बार उन्हें लौटना होगा। गेंद स्टंप की दिशा में और यह लगा बांग्लादेश को 6.1 ओवर: इशांत की बॉल पर OUT की उत्साहजनक अपील। अंपायर ने दिया OUT! लेकिन सफलता नहीं। बल्लेबाज इमरुल कायस ने DRS मांगा, सही निर्णय गेंद बैट से नहीं लगी। और कायस सुरक्षित अपनी क्रीज में।
इससे पहले इशांत शर्मा ने मैच का पहला ओवर फेंका और दूसरे छोर से कप्तान विराट कोहली ने विदर्भ एक्सप्रेस उमेश यादव को गेंद थमाई। बांग्लादेश की ओर से शादमान इस्लाम और इमरुल कायस को जोड़ी ओपनिंग पर उतरी है।
10.1 ओवर: OUT! उमेश का दूसरा स्पेल पहली ही गेंद थी यह। कप्तान मोमिनुल हक के बैट का बाहरी किनारा लेती स्लिप में गई यह गेंद। दूसरी स्लिप से रोहित शर्मा, विराट कोहली के सामने कूदे। हवा में ही लपका यह उम्दा कैच। भारतीय खिलाड़ियों ने रोहित को अपनी बाहों में भर लिया है। इस शानदार कैच के लिए। बांग्लादेश को दूसरा झटका।
10.3 ओवर: BOLD! गजब की बोलिंग इस बार नए बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन समझ ही नहीं पाए इस बॉल को। गेंद उन्हें छकाते हुए सीधे स्टंप्स में घुसी। बांग्लादेश को तीसरा झटका।
11.5 ओवर: BOLD! इस बार मोहम्मद शमी की गेंद पर मुश्फिकुर रहीम बोल्ड हो गए। गुड लेंथ गेंद थी यह शमी के हाथ से मुश्फिकुर रक्षात्मक अंदाज में खेल रहे थे गेंद बैट से लगी और फिर सीधे विकेट ओर चली गई। आउट। मोहम्मद शमी को पहली सफलता। बांग्लादेश के बेस्ट बल्लेबाज हैं मुश्फिकुर और वह भी इस गेंद पर गच्चा खा गए। उनके रूप में बांग्लादेश चौथा झटका।
14.2 ओवर: OUT! उमेश यादव को एक और सफलता। इस बार शादमान इस्लाम (29) पविलियन लौटे। एक छोर पर जमे हुए थे इस्लाम लेकिन उमेश की यह गेंद भांप नहीं पाए। आगे खिलाई गई इस गेंद पर शादमान के पैर ही नहीं हिले। बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई सीधे विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथ में एक आसान सा कैच।
उमेश यादव ने झटका तीसरा विकेट- आधी टीम लौटी पविलियन
18वां ओवर- बोलिंग में दूसरा परिवर्तन, स्पिन अटैक की शुरुआत कर रहे हैं रविंद्र जडेजा
19.4 ओवर: OUT! बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा। इशांत शर्मा को दूसरी सफलता। यह गेंद महमदुल्ला (6) के बैट के बाहरी किनारे को चूमती हुई सीधे ऋद्धिमान साहा के हाथ में जा समाई। गेंद साहा के दाईं ओर जा रही थी, पहली स्लिप पर कप्तान विराट कोहली कैच को पकड़ना चाहते थे लेकिन उनसे आगे खड़े साहा ने इसे अपने दस्तानों में ले लिया।
21.4 ओवर के बाद लिटन दास (24*) कुछ मुश्किल में। स्केयर लेग अंपायर से बात करने पहुंचे और उन्होंने अपना हेल्मेट भी उतार दिया है। कुछ देर पहले मोहम्मद शमी का एक बाउंसर उनके हेल्मेट पर लगा था। संभवत: यह उसी का असर होगा, असहज महसूस कर रहे हैं दास। बांग्लादेश के फिजियो मैदान पर पहुंचे। दास ने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला लिया और इसी के साथ अंपायरों ने पहले सत्र के खेल समाप्ति की भी घोषणा कर दी। बांग्लादेश: 73/6
दिन के दूसरे सत्र का खेल शुरू। नईम हसन के साथ इबादत हुसैन बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे।
लिटन दास रिटायर्ड हर्ट, लंच ब्रेक का भी ऐलान
22.1 ओवर- लंच के बाद दूसरा ही ओवर और मोहम्मद शमी ने बाउंसर फेंका और गेंद नईम हसन के हेल्मेट पर जा लगी। एक बार फिर से शमी का बाउंसर बल्लेबाज के हेल्मेट पर लगा है। इससे पहले पहले सत्र में लिटन दास के हेल्मेट पर उनका बाउंसल लगा था और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा।
23.5 ओवर: BOLD! इशांत शर्मा ने अपने तीसरे विकेट के रूप में इबादत हुसैन (1) को बोल्ड किया। बांग्लादेश के 7वें विकेट का पतन।
27.6 ओवर: OUT! इशांत शर्मा की गेंद पर मेहदी हसन मिराज (कन्कशन सब्सिट्यूट) खिलाड़ी भी आउट, चेतेश्वर पुजारा ने शॉर्ट मिड विकेट पर पकड़ा बेहतरीन कैच। लिटन दास के चोटिल होने के बाद बांग्लादेश के प्लेइंग XI में शामिल हुए थे मेहदी हसन
29.5 ओवर: BOLD! इशांत का 5वां विकेट! नईम हसन (19)
30.3 ओवर: बांग्लादेश ऑल आउट- मोहम्मद शमी ने अबु जायेद का विकेट झटका। मैच में उनका दूसरा विकेट ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here