रूस और यूक्रेन के बीच जंग में फंसे देहरादून के 32 छात्र-छात्राएं

  • जिंदगी को जोखिम में डालकर पैदल ही साथियों के साथ पोलैंड की ओर चल पड़े विद्यार्थी

देहरादून। रूस और यूक्रेन के बीच जंग में देहरादून के 32 छात्र-छात्राएं यूक्रेन की राजधानी कीव के साथ ही खारकीव, लिवीव जैसे शहरों में फंसे हुए हैं। यूक्रेनी सेना की ओर से तैयार किए गए बंकरों, रेलवे स्टेशनों के सब वे में शरण लिए हुए लोगों को दूतावास की ओर से किसी भी तरह से पोलैंड की सीमा तक पहुंचने को कहा गया है, लेकिन वहां जाने वाली सड़क पर 25 किमी लंबा जाम लगा हुआ है। यहां कई तो पैदल ही पोलैंड सीमा की ओर चल दिए हैं। 
उत्तराखंड के सूर्यांश सिंह बिष्ट, ओसामा कुरेशी, बिहार के छात्र जीतेश व आशुतोष और राजस्थान निवासी राजेंद्र कुमार, गोपाल व अंकित के अनुसार उनके कई साथी पोलैंड की सीमा तक पहुंचने के लिए पैदल ही रवाना हो गए हैं। पूरे यूक्रेन से भारी संख्या में लोग पौलेंड की सीमा पर पहुंच रहे हैं, जिसके चलते गाड़ियों का भी गंभीर संकट खड़ा हो गया है। लिवीव से पोलैंड की सीमा 75 किलोमीटर दूर है और गाड़ियां नहीं मिलने की स्थिति में बड़ी संख्या में लोग पैदल ही निकल पड़े हैं। सड़क पर युद्ध से खौफजदा लोग भागकर पोलैंड की सीमा पर पहुंच रहे हैं, जिसमें भारी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं।
यूक्रेन में फंसे विनीत कुमार चौधरी, ओसामा कुरैशी, राजस्थान निवासी राजेंद्र व बिहार निवासी आशुतोष ने अमर उजाला को फोन पर बताया कि भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है कि सभी लोग अपने संसाधनों से पोलैंड की सीमा पर पहुंचे और वहां से उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।
यूक्रेन में फंसे लोगों के सामने संकट इस बात का है कि लिवीव से पोलैंड की सीमा 75 किलोमीटर दूर है ऐसे में रूसी सेना की ओर से की जा रही भारी बमबारी के बीच इतना लंबा सफर करना जिंदगी को जोखिम में डालने जैसा है। दूसरी ओर पोलैंड की सीमा पर जाने वाली सड़क पर 25 किलोमीटर लंबा जाम है और लाखों की संख्या में लोग पोलैंड की सीमा की ओर जा रहे हैं जहां आने-जाने के साथ ही खाने-पीने का भी संकट खड़ा हो रहा है।
जंग के बीच फंसे छात्रों का कहना है कि भारी बमबारी के चलते मची आपाधापी की वजह से लोगों ने एटीएम से नकदी निकाल ली है, जिसके चलते तमाम एटीएम खाली हो गए हैं। उनके सामने कैश का संकट खड़ा हो गया है।  नकदी नहीं होने की वजह से वह खाने पीने का सामान भी नहीं ले पा रहे। फिलहाल उनके पास कुछ ही दिनों के खाने पीने का सामान बचा है। ज्यादातर छात्रों का कहना है कि परिजनों द्वारा उनके बैंक खातों में पैसे तो जमा कराए गए लेकिन एटीएम में पैसे नहीं होने की वजह से वे पैसे भी नहीं निकाल पा रहे है ऐसे में उनके सामने भी गंभीर आर्थिक संकट है।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्रा ने बताया कि उत्तराखंड से शिक्षा अथवा व्यवसाय समेत विभिन्न कार्यों के लिए राज्य के तमाम नागरिक यूक्रेन में निवासरत हैं। वर्तमान में यूक्रेन में राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए वहां रह रहे देहरादून जिले के नागरिकों का विवरण जिसमें उनका नाम, जिला और यूक्रेन में पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल, पासपोर्ट नंबर आदि का विवरण आपदा कंट्रोल रूम देहरादून के दूरभाष नंबर 0135-2726066, 1077 (टोल-फ्री), 07534826066 व ई-मेल आईडी- [email protected] पर अथवा आपातकालीन नंबर-112 पर भी दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here