कोरोना ‘मैच’ के चलते 15 अप्रैल तक टला आईपीएल

बीसीसीआई का फैसला

  • मुंबई और चेन्नई के बीच 29 मार्च को खेला जाना था आईपीएल का ओपनिंग मैच
  • वीजा रद्द होने के कारण 60 विदेशी खिलाड़ी 15 अप्रैल तक नहीं आ पाएंगे भारत

मुंबई। बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनो वायरस के कारण इसे फिलहाल टालने का फैसला लिया गया है। फ्रेंचाइजियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा कि टूर्नामेंट कराने का सबसे सही तरीका यही है कि इसे 15 अप्रैल से शुरू किया जाए। इससे पहले केंद्र सरकार ने 13 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए सभी वीजा रद्द कर दिए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक और एमप्लाॅयमेंट वीजा को ही मंजूरी दी गई है। हालांकि खिलाड़ियों को बिजनेस वीजा मिलता है। ऐसे में उन्हें भी देश में आने की अनुमति नहीं होगी। इससे आईपीएल की आठ टीमों के 60 विदेशी खिलाड़ी 15 अप्रैल तक भारत नहीं आ पाएंगे।
फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया, हां, हमें बता दिया गया है कि आईपीएल अब 15 अप्रैल से शुरू होगा, लेकिन हम विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर सफाई चाहते हैं। अगर हमारे चार विदेशी खिलाड़ी नहीं होंगे तो आईपीएल अपना स्वरूप खो देगा, क्योंकि भारतीय सितारों की तरह ही वे भी हमारी टीम का अहम हिस्सा हैं।
उल्लेखनीय है कि आईपीएल की आठ टीमों में 189 खिलाड़ी हैं। इनमें 64 विदेशी खिलाड़ी हैं और इनमें भी 60 अभी भारत में नहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका के चार खिलाड़ी क्विंटन डीकॉक, फाफ डू प्लेसिस, लुंगी एनगिडी, डेविड मिलर तीन वनडे की सीरीज के लिए भारत दौरे पर ही हैं।
इस बार आईपीएल में डीकॉक मुंबई इंडियंस, मिलर राजस्थान, डू प्लेसिस और एनगिडी चेन्नई के लिए खेलेंगे। आईपीएल 29 मार्च से 24 मई तक खेला जाना है। इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कह चुके हैं कि आईपीएल शेड्यूल के मुताबिक ही होगा। जरूरत पड़ी तो हेल्थ एडवाइजरी जारी की जा सकती है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने इसे टालने की सिफारिश की थी। बीसीसीआई की दिक्कत केंद्र सरकार के वीजा संबंधित नए नियमों से बढ़ गई।
खेलों को लेकर केंद्र सरकार ने एडवायजरी जारी की है। इसमें साफ कहा गया है कि जिन टूर्नामेंटों को टाला नहीं जा सकता है, उन्हें दर्शकों के बिना ही करवाया जाए। दिल्ली सरकार ने आज शुक्रवार को ही साफ कर दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में आईपीएल मैच नहीं होंगे।
उधर खेल मंत्रालय ने गुरुवार को ही साफ कर दिया था कि बीसीसीआई समेत देश के तमाम खेल संगठनों को स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने खेल आयोजनों में भीड़ जुटाने से परेहज करने को कहा है। आईपीएल की फैन फॉलोइंग देखते हुए ये बेहद मुश्किल होगा कि दर्शकों को मैच देखने से रोका जाए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here