कोराना पर बोले त्रिवेंद्र, ‘चिंता न करें, राज्य में अभी तक नहीं मिला मरीज’

फिर भी रहें चौकस

  • हाथ न मिलाएं और गले न लगें, अब पूरी दुनिया कर रही नमस्ते
  • विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के चलते होटलाें में सुरक्षा बरतने के निर्देश

देहरादून। दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के चलते होटलाें में सुरक्षा के प्रबंध करने के निर्देश दिए। इसके बाद वह मीडिया से मुखातिब हुए और सरकार के प्रबंधों के बारे में जानकारी दी।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर वह जनता से अपील करेंगे। फिलहाल प्रदेश के आईसोलेशन वॉर्ड में 248 लोग निगरानी में हैं। 22 हजार से ज्यादा विदेशियों की स्क्रीनिंग की का चुकी है। एयरपोर्ट पर ही 41 हजार 508 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। कोरिया, जापान, स्पेन और जर्मनी से आए लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।
उन्होंने बताा कि 351 लोगों की 28 दिन की निगरानी पूरी हो चुकी है। अभी केवल एक को निगरानी में रखा गया है। उनका लगातार स्वास्थ्य परीक्षण चल रहा है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि 17 लोगों की निगरानी की जा रही है। सभी स्वस्थ हैं। 12 की रिपोर्ट निगेटिव है। बाकी पांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। इनमें सभी हरिद्वार और नैनीताल के लोग हैं। राज्य के सीमावर्ती इलाकों पर कड़ी निगरानी बरती जा रही है। गांव और पंचायतों में जागरुकता कार्यक्रम चल रहे हैं। कोरोना के लिए हेल्प लाइन नंबर 104 (टोल फ्री) है। एहतियातन राज्य के 12वीं तक के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपील की कि सभी सतर्क रहें, खासी जुकाम का इलाज करें और घबराए नहीं। खांसते वक्त रुमाल का इस्तेमाल करें। नमस्ते करें हाथ न मिलाएं, गले न लगें। अभिवादन का यह सही तरीका है, दुनिया नमस्ते कर रही है। सर्दी जुकाम ये ग्रसित लोग रुमाल और टिश्यू पेपर का उपयोग करें। उन्होंने गुरुवार को प्रदेश में कर्मचारी आंदोलन और कोरोना को लेकर मुख्य सचिव के साथ वार्ता भी की थी।
देशभर में कोरोना के कई मामले सामने आने पर अब केरल से लौटने वाले लोगों की भी जांच होगी। ऐसे ही एक आर्मी के जवान की जांच कर उसे 14 दिन के लिए निगरानी में रखने को निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा हरिद्वार पहुंचे नए 27 विदेशी नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई।  ये लोग हरिद्वार के विभिन्न होटलों में ठहरे हुए हैं। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि पर्यटन विभाग के माध्यम से होटलों को नई गाइड लाइन जारी की है, जिसके तहत सभी होटलों को खाली होने पर भी जानकारी देनी होगी।
सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि रेलवे स्टेशन वाली स्क्रीनिंग डेस्क को नई गाइड लाइन जारी की गई है। उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक संदिग्ध व्यक्ति की जांच स्टेशन पर करने के बाद ही उसे आगे बढ़ने दिया जाएगा। हालांकि रोडवेज बस अड्डे पर कोई स्क्रीनिंग डेस्क नहीं है। जबकि बड़ी संख्या में देश और विदेश के यात्री बसों से हरिद्वार पहुंचते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here