उत्तराखंड : समूह ‘ग’ की सीधी भर्ती में बदले मानक!

सराहनीय पहल

  • शारीरिक परीक्षा के लिए अब एक ही तरह के होंगे मानक  
  • अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने  इसके लिये बनाई चार श्रेणी

देहरादून। उत्तराखंड में समूह ‘ग’ पदों की सीधी भर्ती में शारीरिक परीक्षा के लिए अब एक ही मानक होंगे। जिससे अभ्यर्थियों की उलझन खत्म हो जाएंगी। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पहली बार विशेषज्ञों से सुझाव लेकर शारीरिक टेस्ट के लिए चार श्रेणी तैयार की है।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने इसकी पुष्टि की है। प्रदेश सरकार से सैद्धांतिक सहमति लेने के बाद आयोग सर्वे से मानकों के लिए समय और दूरी निर्धारित करेगा। आयोग की इस पहल से शारीरिक परीक्षा कराने में आसानी होगी। वहीं अभ्यर्थियों को चार मानक के अनुसार ग्राउंड टेस्ट की तैयारी करनी होगी। अभी तक अलग-अलग मानक निर्धारित थे
अभी तक हर विभाग में शारीरिक परीक्षा के लिए अलग-अलग मानक निर्धारित हैं। जिसमें समय ज्यादा लगने के साथ ही अभ्यर्थी भी ग्राउंड टेस्ट क्वालीफाई करने के लिए तैयार नहीं कर पाते हैं।
आयोग ने उत्तराखंड समेत अन्य देश के कई खेल विवि और अकादमी के विशेषज्ञों के सुझाव पर शारीरिक टेस्ट की श्रेणी बना दी है। सरकार से सहमति लेकर आयोग सर्वे के जरिये प्रत्येक आयु वर्ग के हिसाब से मानकों के लिए समय और दूरी का निर्धारण करेगा।
नेता जी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट आफ स्पोर्ट्स पटियाला, मरुथल स्पोर्ट्स विवि हरियाणा, मुजफ्फरनगर स्पोर्ट्स संस्थान, गुरुकुल कांगड़ी विवि, जसपाल राणा शूटिंग संस्थान, खेल विभाग के उप निदेशक से राय लेकर मानक बनाए गए। ये मानक देशभर में होने वाली शारीरिक परीक्षा में लागू होते हैं।
विशेषज्ञों के सुझाव से शारीरिक टेस्ट के लिए चार श्रेणी प्रस्तावित की गई। जिन पदों में फिजिकल टेस्ट होना है, उनमें एक ही मानक होंगे। इसमें स्टेमिना के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़, स्पीड के लिए 100 मीटर दौड़, अपर बॉडी के लिए खड़े होकर मेडिसिन बाल थ्रो, लोअर बॉडी के लिए स्टेट ब्रॉड जंप तय किया गया है। इन मानकों के लिए समय और दूरी कितनी होगी। इसके लिए आयोग प्रत्येक आयु वर्ग के अनुसार सर्वे का स्टैंडर्ड टाइम व दूरी निर्धारित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here