अब 50% अंक पर भी पूर्व सैनिकों के आश्रितों को मिलेगी छात्रवृत्ति

  • सैनिक कल्याण पुनर्वास विभाग ने पहाड़ी जिलों के लिए मानकों में की शिथिलता
  • अब तक 70 प्रतिशत अंक का मानक होने से कई आश्रितों को नहीं मिलता था लाभ
  • नियमों में बदलाव से पूर्व सैनिक परिवारों के हजारों छात्र-छात्रायें होंगे लाभान्वित

अल्मोड़ा। उत्तराखंड में सैनिक कल्याण और पुनर्वास विभाग ने पूर्व सैनिकों और सैनिक विधवाओं के अध्ययनरत बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के मानकों में बदलाव कर दिया है।
इस सत्र से पहाड़ी जिलों में 11वीं से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त करने वाले आश्रितों को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर भी छात्रवृत्ति मिलेगी, जबकि अब तक यह छात्रवृत्ति 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ही मिलती थी। इस निर्णय से पहाड़ी जिलों में रहने वाले सैकड़ों पूर्व सैनिक परिवारों के बच्चे छात्रवृत्ति के दायरे में आ जाएंगे।
गौरतलब है कि सैनिक कल्याण पुनर्वास विभाग द्वारा पूर्व सैनिकों और सैनिक विधवाओं के आश्रित बच्चों को सामान्य और व्यावसायिक पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, लेकिन अब तक 11वीं से स्नातक तक की पढ़ाई के साथ ही अन्य सभी कोर्स में न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ही छात्रवृत्ति मिलती थी। पहाड़ के ग्रामीण इलाकों में पूर्व सैनिकों के अधिकतर छात्र 70 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर पाते थे जिससे उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पाता था।

पूर्व सैनिक काफी समय से मानकों में शिथिलता की मांग कर रहे थे। जिला सैनिक कल्याण पुनर्वास अधिकारी कर्नल मुकेश सांगुड़ी ने बताया कि इस शिक्षा सत्र से पहाड़ी जिलों में 11वीं से स्नातक तक 70 के बजाय 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर भी आश्रितों को छात्रवृत्ति मिलेगी। जबकि मैदानी जिलों में 11वीं से स्नातक की पढ़ाई में 70 के बजाय 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले आश्रितों को छात्रवृत्ति मिलेगी।
उन्होंने बताया कि पहाड़ी जिलों में आईटीआई प्रशिक्षण में 70 प्रतिशत के बजाय 60 प्रतिशत और पॉलिटेक्निक कोर्स में 65 प्रतिशत अंक लाने पर छात्रवृत्ति मिलेगी। बीटेक, एमटेक, बीएड, एमएड आदि में 70 प्रतिशत अंक आने पर ही छात्रवृत्ति देय होगी। उन्होंने बताया कि इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तक है।
पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित स्कूल-कालेजों और अन्य संस्थानों में पढ़ने वाले पूर्व सैनिकों के आश्रित बच्चों को ही पहाड़ से संबंधित मानकों का लाभ मिलेगा। संबंधित आश्रित यदि मैदानी इलाकों में स्थित स्कूल-कालेज और संस्थानों में अध्ययनरत है तो उसके लिए मैदानी क्षेत्रों के अंकों का मानक लागू होगा।  
   मिलने वाली छात्रवृत्ति की रकम
कक्षा या कोर्स       छात्रवृत्ति (वार्षिक)
11वीं और 12वीं      3000 रुपये
स्नातक                 4000 रुपये
स्नातकोत्तर          5000 रुपये
आईटीआई             4500 रुपये  
पॉलिटेक्निक          5000 रुपये  
बीटेक, एमटेक        12000 रुपये
बीएड, एमएड          8000 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here