…तो गूगल पे और पेटीएम से यूं होती है ठगी!

जरा संभल के

  • आजकल ऑनलाइन ठगी के लिए यूपीआई बेस्ड मोबाइल वॉलेट का हो रहा इस्तेमाल
  • गूगल पे और पेटीएम जैसे बड़े ऐप के जरिए भी पैसे की ठगी कर रहे हैं साइबर ठग
  • अपने जाल में फंसाने को यूजर्स से कुछ खास ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं ये ठग
  • कोरोना की आड़ में भी बड़े हैकर्स का अटैक, तेजी से बढ़ते जा रहे फिशिंग स्कैम

नई दिल्ली। जिस तेजी के साथ डिजिटल मनी ट्रांजेक्शन बढ़ रहे हैं, उसी तरह ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। लोगों के पैसे को ठगने के लिए ये साइबर ठग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं। कई बार ये लोग पेटीएम या गूगल पे के जरिये पैसे की रिक्वेस्ट भेजते हैं।
गौरतलब है कि यूपीआई बेस्ड ये मोबाइल वॉलेट धोखाधड़ी के लिए सबसे आसान तरीका है। कई ग्राहकों को इन ऐप के जरिये अपना मेहनत का पैसा खोना पड़ा है। ये ठग किसी यूजर के मोबाइल डिवाइस का रिमोट ऐक्सिस पाने की कोशिश करते हैं ताकि वे बैंक ट्रांजेक्शन भी रिमोट से कर पाएं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने का बस एक ही तरीका है। वो है कि लोगों को यह जानकारी दी जाए कि ये ठग कौन से तरीके अपनाते हैं और लोग ठगी रोकने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं?

इस तरह दिया जाता है ठगी को अंजाम

धोखाधड़ी करने वाले ये फ्रॉड लोगों को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से AnyDesk या TeamViewer जैसे ऐप डाउनलोड करने का लालच देते हैं। इन ऐप्स की मदद से किसी भी व्यक्ति के मोबाइल का रिमोट ऐक्सिस दूसरे यूजर को मिल जाता है।
एक बार जब यूजर अपने स्मार्टफोन पर इस तरह के ऐप्स डाउनलोड कर लेता है तो ग्राहक के मोबाइल या डिवाइस पर एक नौ डिजिट नंबर (ऐप कोड) जेनरेट होता है। इसके बाद ये ठग यूजर को अपने साथ ये कोड शेयर करने को कहते हैं।
इसी नौ डिजिट के नंबर को ठग द्वारा अपने मोबाइल डिवाइस पर किसी ऐप के कोड के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद वह यूजर से कुछ परमिशन देने को कहता है जो किसी दूसरे ऐप के इस्तेमाल करने के लिए जरूरी होती हैं।
जैसे ही यूजर परमिशन ग्रांट करता है, इन ठगों को यूजर के डिवाइस का ऐक्सिस मिल जाता है और वह उसका मोबाइल फोन इस्तेमाल करना शुरू कर देता है।
यह वह तरीका है, जिसके जरिए कोई ठग किसी यूजर के मोबाइल बैंकिंग ऐप के लॉगइन पासवर्ड ऐक्सिस कर लेता है और यूजर के डिवाइस में पहले से इंस्टॉल मोबाइल ऐप के जरिए बैंकिंग ट्रांजेक्शन अंजाम देता है
इसलिये इससे बचने का तरीका यही है कि आप किसी भी तरह लालच में न आयें और अपनी कोई भी गुप्त जानकारी किसी के भी साथ शेयर न करें। वरना…!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here