कोरोना : पहला पॉजिटिव केस मिलने पर हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज में छुट्टी

सावधानी ही बचाव

  • विदेश यात्रा से लौटे 12 लोगों पर रखी जा रही है नजर 
  • अब तक विदेश से लौटकर आ चुके हैं 143 लोग
  • वायरोलॉजी लैब में हो चुकी है 16 मरीजों की जांच
  • एटीएम बूथ से भी फैल सकता है कोरोना का संक्रमण
  • सीएयू ने पूरे प्रदेश में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया रोकी

हल्द्वानी। कोरोना का पहला पॉजिटिव केस मिलने के बाद राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में आज सोमवार से एमबीबीएस के प्रथम से चतुर्थ ईयर तक के छात्र-छात्राओं का अवकाश घोषित कर दिया गया है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विदेश से लौटे 12 लोगों पर  नजर रखी जा रही है। सीएमओ को अब तक विदेश से लौटे 143 लोगों की लिस्ट शासन से मिल चुकी है।
उल्लेखनीय है कि दून से शनिवार को कोरोना वायरस के संदिग्ध दो लोगों के सैंपल जांच के लिए आए थे। रविवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी की वायरोलॉजी लैब में कोरोना जांच के दौरान एक सैंपल पॉजिटिव आ गया। इसके बाद प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा ने रविवार देर शाम एमबीबीएस प्रथम से चतुर्थ ईयर तक के छात्र-छात्राओं का 31 मार्च तक अवकाश घोषित कर दिया। प्राचार्य ने बताया कि एमबीबीएस फाइनल ईयर और पीजी के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं चलती रहेंगी।
उधर स्वास्थ्य विभाग 33 लोगों की 14 दिनों तक निगरानी करेगा। मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में 16 मरीजों के सैंपल जांच के लिए आ चुके हैं। आज सोमवार को छह सैंपल की जांच के बाद रिपोर्ट आएगी। एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि रविवार को शासन से विदेश से लौटे 12 लोगों की लिस्ट मिली है। सभी के घर सोमवार को टीम भेजी जाएगी।
एटीएम बूथों से प्रतिदिन हजारों लोग लाखों रुपये निकालते हैं और जमा करते हैं। इसके बावजूद कोरोना को लेकर एटीमए में किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। लोगों को जागरूक करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए। एटीएम को सेनेटाइज करने की दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाया गया है। जिले में लगभग 197 एटीएम हैं।
सबसे अधिक 96 एटीएम हल्द्वानी में हैं। हालांकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उप महाप्रबंधक राजीव रंजन ने बताया कि ग्राहकों को जागरूक करने के लिए एटीएम में पोस्टर लगाए जाएंगे। ताकि एटीएम में आने जाने वाले ग्राहकों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा सके। जिला लीड बैंक अधिकारी एमएस जंगपांगी ने कहा कि कोरोना को लेकर आरबीआई से कोई गाइडलाइन नहीं आई है।
उधर क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने पूरे प्रदेश में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। एसोसिएशन कोषाध्यक्ष कमल पपनै ने बताया कि कोरोना वारयस को देखते हुए अग्रिम आदेश तक ऑनलाइन पोर्टल को बंद कर दिया गया है। साथ ही नैनीताल जिला लीग को भी स्थगित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here