दून में जल्द खुलेगा कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर

युवाओं को मिलेगी सौगात

  • देवभूमि के साथ ही उत्तर प्रदेश, हिमाचल व हरियाणा के युवाओं को भी मिलेगा इस भर्ती केंद्र का लाभ 
  • इस भर्ती सेंटर के लिए मुख्यमंत्री 28 जून को कुआंवाला (हर्रावाला) में करेंगे  भूमि पूजन व शिलान्यास 

देहरादून। उत्तराखंड में जल्द ही कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर खोला जाएगा। नोएडा, मुम्बई चेन्नई व कोलकाता के बाद यह देश का पांचवां कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर होगा। 28 जून को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत इस भर्ती सेंटर के लिए भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। यह भर्ती सेंटर कुआंवाला (हर्रावाला) देहरादून में बनाया जाएगा। 
त्रिवेन्द्र सिंह से गत शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में डीजी कोस्टगार्ड राजेन्द्र सिंह ने मुलाकात कर इस सम्बन्ध में उत्तराखंड में कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र खोलने के लिए केंद्र सरकार का अनुमति पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा। इस मौके पर सीएम रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर खुलने से राज्य के युवाओं को कोस्टगार्ड में रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे। उत्तराखण्ड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। कोस्टगार्ड एसडीआरएफ को आपदा से राहत व बचाव के तरीकों के लिए प्रशिक्षण भी देगा। युवाओं को भी कोस्टगार्ड द्वारा आपदा से राहत व बचाव कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सैन्य बहुल प्रदेश है। प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखण्ड को पांचवें सैन्य धाम के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है। यह हम सबका सौभाग्य है कि देश का पांचवां कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र उत्तराखण्ड में बन रहा है।
इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 17 करोड़ रुपए भूमि के लिए और 25 करोड़ रुपए भवन निर्माण के लिए मंजूर हुए हैं। इस भर्ती केन्द्र का पूरा खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। इस भर्ती केन्द्र का लाभ उत्तराखण्ड के साथ ही उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश व हरियाणा के युवाओं को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि लगभग डेढ़ साल में यह भर्ती केन्द्र बनकर तैयार हो जाएगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here