कोरोना का साइड इफेक्ट

  • भारत में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए कई देशों ने लगा रखा है ट्रैवल बैन
  • ऑस्ट्रेलिया ने भी 3 मई से 14 मई तक भारत से आने वाले यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध

मेलबर्न। भारत में कोरोना के कहर को देखते हुए कई देशों ने ट्रैवल बैन लगाया हुआ है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया ने भी आज सोमवार यानी 3 मई से 14 मई तक भारत से आने वाले यात्रियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध को तोड़ने या किसी अन्य देश के जरिए चुपके से ऑस्ट्रेलिया पहुंचने वाले यात्रियों को 5 साल तक की सजा या 50 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
सरकार के इस फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया में भारी बवाल मचा हुआ है। पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों की स्वदेश वापसी रोक दी है। स्थानीय मीडिया ने कहा कि यह पहली बार है जब किसी भी ऑस्ट्रेलियाई को उसके स्वदेश लौटने की कोशिश के लिए अपराधी बनाया गया है। ब्रिटेन और अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों के चरम पर पहुंचने पर भी ऐसे प्रतिबंध नहीं लगाए गए थे। भारत से आने वाले यात्रियों पर लगने वाले प्रतिबंधों का ऑस्ट्रेलिया के भारतीय समुदाय, मानवाधिकार संस्थाओं और सरकार के लोगों ने ही विरोध किया है।
ऑस्ट्रेलियाई सरकार में शामिल सीनेटर मैट कैनावन ने आज सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि ऑस्ट्रेलिया की क्वारंटीन सिस्टम को ठीक करना ज्यादा जरूरी था, हमें अपने लोगों को दूसरे देश में छोड़ नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें भारत से ऑस्ट्रेलियाई टीम की वापसी में मदद करनी चाहिए, न कि उनका मजाक बनाना चाहिए। भारत में लगभग 9,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने अपने देश वापस जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है।
भारत में हर दिन लगभग 4 लाख कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। शनिवार को एक बयान में ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि नए प्रतिबंधों को नजरअंदाज करने वाले किसी व्यक्ति को पांच साल की सजा, 66,600 डॉलर (करीब 50 लाख रुपये) का जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ सकता है। यह प्रतिबंध 15 मई तक लागू रहेगा, हालांकि समीक्षा के बाद इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।
ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार इस फैसले को हल्के में नहीं ले रही है। इससे ऑस्ट्रेलियाई सार्वजनिक स्वास्थ्य और क्वारंटीन सिस्टम सुरक्षित रहेंगे। हमारे फैसले से क्वारंटीन फैसिलिटी में कोरोना के मामले हमारे संभालने लायक क्षमता तक कम हो सकेंगे। पिछले सात दिनों में ऑस्ट्रेलिया में विदेश से आए 139 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।
ऑस्ट्रेलियाई सरकार का यह नया प्रतिबंध पिछले हफ्ते दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के दोहा होते हुए मेलबर्न पहुंचने के बाद लगाया गया है। दरअसल, भारत से सीधी उड़ानों के सस्पेंड होने के बाद ये दोनों क्रिकेटर कतर होते हुए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने किसी भी देश के जरिए भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध का ऐलान किया है, भले ही वह ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ही क्यों न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here