ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक ये होंगे 12 स्टेशन!

  • इनमें न्यू ऋषिकेश से लेकर शिवपुरी, ब्यासी, देवप्रयाग, आक्सलरी, मलेथा, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, घोलतीर, गौचर और कर्णप्रयाग का नाम मंजूर

ऋषिकेश। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग के बीच बिछाई जाने वाली 125 किमी लंबी रेलवे लाइन पर कुल 12 रेलवे स्टेशन होंगे। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने इन स्टेशनों की सूची जारी कर दी है। सूची को मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया था, जिस पर मुहर लग गई है।
रेलवे लाइन के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर हिमांशु बडोनी की ओर से भेजे गए नामों की इस सूची में न्यू ऋषिकेश को अब योगनगरी नाम दिया गया है और शिवपुरी, ब्यासी, देवप्रयाग, आक्सलरी, मलेथा, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, घोलतीर, गौचर और अंतिम स्टेशन कर्णप्रयाग का नाम शामिल है। नामों की सूची फाइनल होने के बाद अब बोर्ड लगाने की तैयारी है।
गौरतलब है कि कर्णप्रयाग रेलवे लाइन प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद ही ऋषिकेश में स्थापित होने वाले स्टेशन का नाम न्यू ऋषिकेश प्रस्तावित कर दिया गया था। तमाम औपचारिकताओं के पहले ही निर्माणाधीन स्टेशन के सामने नए नाम का बोर्ड भी लगा दिया गया है। न्यू ऋषिकेश नाम को लेकर निगम बोर्ड ने आपत्ति दाखिल की थी। बोर्ड बैठक के दौरान एक सुर में कहा गया कि न्यू ऋषिकेश नाम बदलकर योग नगरी रखा जाए। यह प्रस्ताव बोर्ड में पास भी हो गया था और अंतिम मंजूरी के लिए शासन को पत्रावली भेजी गई थी। उससे पहले ही आरवीएनएल के प्रस्ताव पर शासन ने मुहर भी लगा दी।
इस बारे में नगर आयुक्त, ऋषिकेश चतर सिंह चौहान का कहना है कि न्यू ऋषिकेश नाम में संशोधन के लिए बोर्ड में प्रस्ताव पारित हुआ था। जिसमें न्यू ऋषिकेश के स्थान पर इसका योग नगरी नाम रखने के लिए शासन को पत्र भी भेजा गया। इसी क्रम में शासन से निर्देश जारी किया गया कि प्रस्तावित नाम को तीन भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में लिखकर भेजा जाए। शासन के निर्देशानुसार तीनों भाषाओं में योग नगरी ऋषिकेश का नाम लिखकर भेज दिया गया है। आगे की कार्रवाई शासन को करनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here