उत्तराखंड के इन जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और बारिश की संभावना..

देहरादून। उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। आलम यह रहा कि बृहस्पतिवार को दून का अधिकतम पारा चार डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 39 डिग्री के पार पहुंच गया, इसके साथ ही यह सीजन का सबसे गर्म दिन भी रहा। दिन में चिलचिलाती गर्मी का असर दिन के समय शहर की सड़कों पर भी देखने को मिला। मौसम विभाग की मानें तो आज से लेकर आगामी 20 मई तक प्रदेश के सात जिलों में हल्की बारिश और गर्जन के साथ बिजली चमकने की आशंका है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की तरफ से जारी की गई एडवाजरी के मुताबिक उत्तराखंड के पौड़ी, देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी, बागेश्वर और चंपावत में कही पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग की मानें तो मौसम में ये बदलाव आगामी 20 मई तक देखा जा सकता है। हालांकि उसके बाद मौसम में फिर से थोड़ा बदलाव नजर आएगा।

मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों को सलाह दी है कि वो सावधानी पूर्व मौसम को देखकर ही पहाड़ी इलाकों में सफर करे। यदि पहाड़ में मौसम खराब हो तो सुरक्षित स्थानों पर रूक जाए। आंधी-तूफान के दौरान पेड़ों के नीचे बिल्कुल न खड़े हो और नहीं ऐसी जगहों पर अपनी गाड़ी पार्क करे। इसके अलावा चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्री अपने साथ बरसाती और छाता जरूर रखें। क्योंकि चारधाम में कभी मौसम बदल सकता है। वहीं इस बारिश के बाद तापमान में भी थोड़ी कमी दर्ज की जाएगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी चारधाम श्रद्धालुओं के अपील की है कि स्वास्थ्य परीक्षण और मौसम संबंधित जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा को प्रारंभ करें। साथ ही प्रशासन की तरफ से जारी किए गए निर्देशों का पालन अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here