चैत्र नवरात्र के पहले दिन तय हुई गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि

उत्तरकाशी। चैत्र नवरात्रि 2023 के मौके पर पहले दिन यानी आज गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और समय तय किया गया। इसके तहत आगामी 22 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। इससे पहले 21 अप्रैल को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी। गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा भी शुरू हो जाएगी। देश, दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

बता दें कि अब श्रद्धालु घर बैठे गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग प्रसाद योजना के तहत मंदिर में उच्च स्तर के कैमरे लगाने जा रहा है जिससे चार धाम यात्रा के दौरान हर दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आरती का सीधा प्रसारण होगा।
गौर हो कि आगामी 22 अप्रैल से विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2023 शुरू हो रही है। सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। इसके बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट तो 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here