दून : गर्मी और उमस झेलने को हो जायें तैयार!

मौसम ने तरेरीं आंखें

  • अगले चार दिनों में दून के तापमान में तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी का अनुमान
  • दिल्ली में पारा 45 डिग्री पार, सबसे ज्यादा तप रहे 10 शहरों में पांच राजस्थान के
  • राजस्थान के 3 शहरों में और यूपी के झांसी में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार

देहरादून/दिल्ली। उत्तराखंड की राजधानी और आसपास के इलाकों में अगले चार दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार हैं। अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। जिससे गर्मी और उमस से लोगों की परेशानी बढ़ेगी। हालांकि देश में चढ़ते पारे से कुछ जगहों पर लू के थपेड़ों की शुरुआत भी हो चुकी है। राजस्थान के 3 शहरों में और यूपी के झांसी में भी पारा 46 के पार पहुंच चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं हैं।
हालांकि आज शनिवार को दून में चटख धूप खिली रही, लेकिन उत्तरकाशी के नौगांव और बड़कोट में अचानक दोपहर बाद मौसम बदल गया। यहां हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान अधिकतम तापमान के 39 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया है। इससे गर्मी और उमस बढ़ेगी। इस दौरान दिन में लू भी चल सकती है।
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है। अगले कुछ दिनों के दौरान कुछ पहाड़ी इलाकों में बादल छाये रहने और बेहद हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन मैदानी इलाकों पर इसका असर नहीं दिखेगा। ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में लोगों को गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी।
उधर देशभर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच सूरज की तपिश भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश , यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लू के थपेड़ों की शुरुआत भी हो चुकी है। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। शनिवार को राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानर सबसे ज्यादा तप रहे हैं जहां पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।
मई का चौथा हफ्ता चल रहा है। हालांकि देश के कई हिस्सों में इस महीने प्री-मॉनसून बारिश हुई है जिस वजह से अब तक लू चलने की शुरुआत नहीं हुई थी। अब पारा के चढ़ने के साथ ही लू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तापमान काफी बढ़ चुका है। अगले 5 दिनों तक उत्तर भारत खासकर राजस्थान में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान मे तेज लू चल सकती है। खासकर पश्चिमी राजस्थान को अगले 24 घंटों में लू की जबरदस्त मार झेलनी होगी। इसके साथ ही उत्तरी उत्तर प्रदेश में भी गर्म हवाएं चलेंगी। अगले हफ्ते कई जगहों पर पारा 48 से 49 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here