क्षेत्र पंचायतों के बजट में एक तिहाई की कटौती से भड़का ब्लॉक प्रमुख संघ

  • ब्लाक प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने सरकार के इस फैसले के विरोध में दी आंदोलन की चेतावनी

थराली। 15वें वित्त आयोग के तहत प्रदेश की क्षेत्र पंचायतों के लिये आवंटित होने वाले बजट में एक तिहाई की कटौती किए जाने पर राज्य के ब्लॉक प्रमुख संघ ने नाराजगी जताई है। संघ ने तत्काल फैलने को वापस लिए जाने की मांग करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी हैं।
ब्लाक प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने कहा कि गत दिनों राज्य सरकार ने 15वें वित्त आयोग के तहत त्रिस्तरीय पंचायतों को गांव के विकास के लिए आवंटित होने वाली धनराशि के पूर्व वितरण 35:30:35 के अनुपाद अर्थात 35,35 ग्राम पंचायत व जिला पंचायत एवं 30 क्षेत्र पंचायत को वितरित करने की परम्परा को तोड़ कर 75 प्रतिशत सीधे ग्राम पंचायतों को, 10 प्रतिशत क्षेत्र पंचायतों एवं 15 प्रतिशत जिला पंचायत को देने का फैसला सरासर गलत है। इससे त्रिस्तरीय पंचायतें जहां कमजोर होगी, वहीं क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायतों के विकास कार्यों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।
दानू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र पंचायत के मद में 20 प्रतिशत कटौती के विरोध में बीते शुक्रवार से ब्लाक प्रमुखों ने बाहों में काली पट्टी बांध कर विरोधी करना शुरू कर दिया हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री और मंत्रियों को भी अवगत कराते हुए लिए गये फैसले को वापस लेने की मांग की हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अगर 15वें वित्त आयोग की धनराशि का आवंटन पुरानी पद्धति से नहीं किया गया तो राज्य के सभी ब्लाक प्रमुखों, जिला पंचायत अध्यक्षों के साथ ही क्षेत्र पंचायत सदस्यों व जिला पंचायत सदस्यों को एकजुट कर राज्य व्यापी आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इस संबंध में राज्य के सभी प्रमुखों, जिला पंचायत अध्यक्षों के साथ ही सदस्यों से संपर्क किया जा रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here