उत्तराखंड : दो दिन होगी भारी बर्फबारी, खून जमाने वाली ठंड के लिये रहें तैयार

  • आज ज्यादातर क्षेत्रों में छाये रहेंगे बादल, कल और परसों ज्यादातर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गिरेगी बर्फ
  • 13 और 14 दिसंबर को प्रदेश में हाड़ कंपाने देने वाली ठंड होने के आसार

देहरादून। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले दो दिन के दौरान भारी बर्फबारी हो सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं, 13 और 14 दिसंबर को प्रदेश में हाड़ कंपाने देने वाली ठंड होने के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मौसम खराब होने की शुरूआत आज बुधवार से ही हो जाएगी। राज्य के ज्यादातर इलाकों में आज बादल छाये रह सकते हैं। वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों पर भी बारिश की संभावना है।
वहीं 12 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ज्यादातर 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तेज बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। 13 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व पिथौरागढ़ के ज्यादातर 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तेज बारिश व बर्फबारी और देहरादून, टिहरी, नैनीताल व अल्मोड़ा में कुछ इलाकों में बर्फ गिर सकती है। इसके अलावा 12 व 13 को कई इलाकों में ओले गिरने का भी अनुमान है।
मौसम केंद्र ने एडवाइजरी जारी करते हुए कोल्ड डे के दौरान लोगों को एहतियात बरतने का सुझाव दिया है। किसी भी क्षेत्र के सामान्य अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की कमी आने की स्थिति को कोल्ड डे कंडीशन कहा जाता है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होना चाहिए। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इन दिनों न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम ही बना हुआ है।
मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के उच्च पर्वतीय जनपदों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल तथा पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी के साथ ही बारिश होेने की संभावनाओं व मैदानी इलाकों में जबरदस्त शीतलहर की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। अपर जिलाधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण बीर सिंह बुदियाल ने अधिकारियों के साथ ही बैठक करने के साथ ही तमाम संबंधित विभागों को एडवाइजरी जारी की है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here