चमोली : उल्टी-दस्त से बच्ची की मौत, मां को 12 किमी पैदल चलकर डोली से पहुंचाया अस्पताल

 पहाड़ की पीड़ा

  • जोशीमठ के किमाणा गांव के कई परिवार उल्टी-दस्त से प्रभावित
  • गांव में सड़क और स्वास्थ्य सुविधा न होने से बच्ची ने रात में तोड़ा दम 

जोशीमठ। चमोली जिले में जोशीमठ विकास खंड के अंतर्गत किमाणा गांव में उल्टी-दस्त से एक बच्ची की मौत हो गई। जबकि उसकी मां को भी उल्टी-दस्त की ही शिकायत होने पर ग्रामीणों ने 12 किमी डोली के सहारे पैदल चलकर अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि गांव के कई अन्य परिवार भी उल्टी दस्त से ग्रसित हैं। सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य  विभाग की टीम गांव के लिए रवाना हो गई है।
जानकारी के अनुसार, किमाणा गांव में पिछले कुछ दिनों से लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत हो रही है। बताया जा रहा है कि मंगलवार देर शाम को सुनीता देवी पत्नी विनोद कुंवर और उनकी 12 साल की बेटी सिम्मी को उल्टी-दस्त शुरू हो गए। दोनों की तबीयत काफी खराब होने लगी, लेकिन गांव के आस-पास कोई स्वास्थ्य सुविधा नहीं होने और सड़क मार्ग काफी दूर होने के चलते लोग रात को उसे अस्पताल नहीं ले जा पाए। तबीयत अधिक खराब होने पर सिम्मी ने रात को ही दम तोड़ दिया। जबकि सुनीता देवी को सुबह होने पर ग्रामीण डोली के सहारे 12 किमी पैदल चलकर अस्पताल तक ले गए। उसके बाद महिला को जोशीमठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती  किया गया है।
स्थानीय निवासी प्रदीप भंडारी, मुकेश कोटवाल, आशीष, यशवंत ने बताया कि स्वास्थ्य सुविधा और सड़क के अभाव में ग्रामीण रात को कुछ नहीं कर पाए। सुबह होने पर महिला को डंडी-कंडी के सहारे अस्पताल पहुंचाया। उन्होंने कहा कि आखिर कब तक ग्रामीण इस तरह परेशान होते रहेंगे। स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में कब तक जान गंवाते रहेंगे। सरकार और शासन-प्रशासन को गांव में कम से कम सड़क सुविधा तो देनी चाहिए। उधर सीएमओ चमोली डा. जीएस राणा ने बताया कि गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेज दिया गया है। जांच करने पर पता चलेगा कि एक साथ इतने लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत क्यों हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here