हरियाणा-महाराष्ट्र के नतीजों में ईवीएम को विपक्ष ने दी क्लीन चिट!

  • इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद भी किसी भी विपक्षी पार्टी ने ईवीएम पर नहीं उठाए सवाल
  • वर्ष 2014 में लोकसभा चुनावों के बाद से ही ईवीएम हैक होने का दावा करते रहे हैं विपक्षी दल
  • लोकसभा चुनाव से पहले भी एक वीडियो में कथित ईवीएम एक्सपर्ट ने 2014 में हैकिंग का किया था दावा
  • हालांकि ईवीएम में छेड़छाड़ और हैकिंग के कथित दावों को हमेशा नकारता रहा है चुनाव आयोग

नई दिल्ली। इस बार हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों में एक ‘खास’ चीज कहीं नजर नहीं आई और वह है ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर शिकायत। पिछले कुछ चुनावों से हर चुनाव के बाद ईवीएम को लेकर राजनीतिक पार्टियों की ओर से बयान जरूर आते हैं। इस बार इस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर पार्टियों की ओर से कोई शिकायत नहीं की गई। हरियाणा में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा रहा है और महाराष्ट्र में भी विपक्षी दलों ने उम्मीद से मजबूत चुनौती पेश की है।ईवीएम के तकनीकी पक्षों के एक विशेषज्ञ ने बताया, ‘चुनाव नतीजों के लिए ईवीएम से छेड़छाड़ का दावा करने वाले लोग कर्नाटक, एमपी और राजस्थान में नतीजों के बाद भी चुप ही हैं। हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव नतीजों ने भी साबित कर दिया है कि ईवीएम को टैंपर करने की बात पूरी तरह से गलत है।’
चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, ईवीएम बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट का हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव में (0.42%, 0.44% और 2.69%) प्रयोग हुआ था। अपने सीमित परीक्षण में ये त्रुटिमुक्त नजर आए। इस बार भी चुनाव में किसी न किसी तरह से ईवीएम का मुद्दा छाया रहा।
हरियाणा के असांध विधानसभा से उम्मीदवार बख्शीश सिंह विर्क का एक वीडियो काफी वायरल हुआ। विडियो में विर्क कहते दिख रहे हैं कि ईवीएम पर भले ही कोई बटन दबाया जाए वोट तो वह भाजपा को ही मिलेगा। बाद में उन्होंने इस वीडियो को फेक बताया। हालांकि विर्क न तो विजेता भी बने और न दूसरे नंबर पर ही रहे।
लोकसभा चुनाव से पहले भी ईवीएम का मुद्दा काफी हावी रहा था। चुनाव प्रचार के दौरान स्काईप के जरिए लंदन से एक वीडियो जारी की गई। विदेश में रह रहे इस तथाकथित ईवीएम एक्सपर्ट ने दावा किया था कि 2014 के चुनावों में ईवीएम को हैक किया गया था। हालांकि चुनाव आयोग ने इस दावे को नकारते हुए इसे प्रॉपगैंडा करार दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here