इस्तीफे पर अड़े राहुल!

दोराहे पर कांग्रेस

  • कांग्रेस के किसी वरिष्ठ नेता को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाने की तैयारी
  • जो सामूहिक निर्णय लेने के लिए नेताओं के एक कॉलेजियम की करेंगे अध्यक्षता 
  • पिछले 15 दिनों से राहुल ने कई वरिष्ठ नेताओं को नहीं दिया मिलने का समय 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अपना पद छोड़ने की जिद पर अड़े हुए हैं। जिससे पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर सस्पेंस जारी है। हवाओं में इस तरह की चर्चायें तैर रही हैं कि यदि राहुल अपना फैसला नहीं बदलते हैं तो पार्टी एक अतंरिम अध्यक्ष की नियुक्ति पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि पार्टी किसी वरिष्ठ नेता को अंतरिम अध्यक्ष बना सकती है। जो सामूहिक निर्णय लेने के लिए नेताओं के एक कॉलेजियम की अध्यक्षता करेगा।
सूत्रों का कहना है कि इस मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटोनी पार्टी के मुखिया राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे और लोकसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस को मिली 52 सीटों के साथ ही पार्टी की स्थिति पर चर्चा करेंगे। राहुल को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए मनाने की कोशिशों में जुटे एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘अभी तक इस मामले में कोई प्रगति नहीं हुई है।’ यदि राहुल अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए मान जाते हैं तो पार्टी में किसी  बड़े बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी। 
सूत्रों का कहना है कि एक हफ्ते में इस मामले में अंतिम निर्णय आ जाएगा। सबसे जरूरी काम यह है कि  अगले हफ्ते तक पार्टी इसका फैसला कर लेगी कि लोकसभा में उसका प्रतिनिधित्व कौन करेगा। राहुल ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश की थी और वह अभी तक अध्यक्षता छोड़ने पर अड़े हुए हैं। इसके बाद ही अंतरिम अध्यक्ष और कॉलेजियम निर्माण की अटकलें शुरू हुईं।
गौरतलब है कि 17 जून से संसद सत्र की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राहुल पर निचले सदन में कांग्रेस नेता का पद संभालने का दबाव है। 16वीं लोकसभा में इस पद पर मल्लिकार्जुन खड़गे की नियुक्ति हुई थी। हालांकि वह चुनाव हार गए हैं। इसी कारण यह पद खाली पड़ा है। माना जा रहा है कि इसके लिए राहुल के नाम का औपचारिक ऐलान हो सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here