उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में छात्रों को मिलेंगे डिजिटल आई कार्ड, होगा यह फायदा…

देहरादून। उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में छात्रों को डिजिटल आई कार्ड दिए जाएंगे। इस आई कार्ड में क्यूआर कोड के साथ छात्र का ब्योरा दर्ज होगा। इससे क्यूआर कोड को स्कैन कर छात्र की पूरी जानकारी आसानी में मिल जाएगी और छात्र के पास भी उसका रिकार्ड सुरक्षित रहेगा।

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली ने बताया, इस वर्ष समर्थ पोर्टल के जरिए हो रहे ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के साथ ये कार्ड भी तैयार होंगे। राज्य का समर्थ प्रवेश पोर्टल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में उच्च शिक्षा की बेस्ट प्रेक्टिसेज में शामिल किया गया है। इस वर्ष राज्य में विश्वविद्यालय व कॉलेजों में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन किए जा रहे हैं।

वहीं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मई को शुरू कर दी गई थी। चार जून की दोपहर तक छह हजार 986 से ज्यादा। आवेदन रजिस्टर्ड हो चुके थे। शिक्षा सचिव ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से जहां एडमिशन प्रक्रिया सरल पारदर्शी और हुई है वहीं, यह किफायती भी हो गई है। छात्रों को पहले अलग अलग कॉलेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में एक हजार रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ते थे। जब छात्र महज 50 रुपये में तीन विश्वविद्यालय के 10 कॉलेजों के लिए विकल्प भर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here