भारत को इस्लामिक देश बनाना चाहता हूं : शरजील

पुलिस पूछताछ में हुआ खुलासा

  • जेएनयू छात्र शरजील इमाम ने कही थी असम को देश से काटने की बात
  • उसके भाषण का विडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • शरजील ने कहा कि वह मानता है कि भारत इस्लामिक देश में तब्दील हो
  • बोला, भड़काऊ भाषण देने और अपनी गिरफ्तारी का कोई मलाल नहीं

नई दिल्ली। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शनों में भड़काऊ भाषण देने के लिए गिरफ्तार जेएनयू छात्र शरजील इमाम भारत को इस्लामिक देश बनाने का मंसूबा रखता है। यह बड़ी खतरनाक सोच वाली जानकारी दिल्ली पुलिस की पूछताछ में सामने आई है। शरजील फिलहाल दिल्ली पुलिस की रिमांड पर है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि शरजील कट्टरपंथ से बहुत ज्यादा प्रभावित है और उसे गिरफ्तारी का कोई मलाल नहीं है। पुलिस ने शरजील को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया था। उसने असम को देश के बाकी हिस्से के काटनेवाला भड़काऊ भाषण दिया था जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। अब पुलिस सूत्र बताते हैं कि शरजील कट्टरपंथी है और मानता है कि भारत को इस्लामिक देश होने चाहिए। उसने यह भी मान लिया है कि उसकी वीडियोज से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। फिलहाल उसके भाषण वाली वीडियो को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार शरजील ने पूछताछ में यह भी कहा है कि उसे अपनी गिरफ्तारी का कोई मलाल नहीं है। अब पुलिस यह देख रही है कि उसका इस्लामिक यूथ फेडरेशन एंड पॉप्यूलर फ्रंट ऑफ इंडिया से कोई संबंध है या नहीं। बता दें कि सीएए के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों में इस्लामिक यूथ फेडरेशन ऐंड पॉप्यूलर फ्रंट ऑफ इंडिया ( पीएफआई) का नाम आया था। पीएफआई एक उग्र इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन है।
दिल्ली पुलिस ने शरजील की गिरफ्तारी के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वीडियो शेयर किया है जिसमें शरजील ‘देश में चक्का जाम’ करवाने की बात बोल रहा है। इससे पहले जेएनयू के छात्र शरजील का अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में असम को देश से काटने वाला वीडियो सामने आया था। लगभग 10 मिनट लंबे इस वीडियो में शरजील भीड़ को उकसाते दिख रहा हैं। जिसमें शरजील को देश में चक्का जाम करने वाले मकसद के बारे में बोलते सुना जा सकता है।
वीडियो में शरजील ने ये भी कहा कि देश भर में मुसलमान 500 शहरों में चक्का जाम कर सकते हैं। अपने भड़काऊ बयानों के चलते पांच राज्यों की पुलिस शरजील की सरगर्मी से तलाश कर रही थी। इस पर बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा, ‘शरजील के पास मटीरियल (संदिग्ध जानकारी) बहुत है। अब तक उससे हुई बातचीत से पता चला है कि शरजील के पीछे कुछ हद तक पीएफआई का भी हाथ है। लेकिन इसकी पुष्टि के लिए अभी और वक्त चाहिए।’
मिली जानकारी के मुताबिक पूछताछ में लगी टीमें शरजील को कुछ देर एक स्थान पर पूछताछ करके दूसरी जगह शिफ्ट कर दे रही हैं, ताकि वो मानसिक दबाव में रहे और शरजील इमाम से ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल हो सके।
दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के सूत्र के मुताबिक, ‘पुलिस से बचने के लिए इधर-उधर छिपता फिर रहा शरजील तीन-चार दिन से ठीक से सो नहीं पाया था। मंगलवार को गिरफ्तार होने के बाद से भी वो लगातार चल ही रहा है। या फिर उससे पुलिस टीमें पूछताछ कर रही हैं।’ बुधवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उसे पांच दिन की पुलिस रिमांड पर सौंप दिया। उसके बाद आधी रात से भी ज्यादा वक्त तक उससे दिल्ली पुलिस की तमाम टीमों पूछताछ करती रहीं। इस दौरान नींद की खुमारी और पुलिस का भय उसकी आंखों और चेहरे पर साफ-साफ झलक रहा था। वो सोना चाह रहा था, लेकिन पुलिस उसे जगाकर कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां लेने को बेताब थी। पुलिस का मानना है कि थकान की आड़ लेकर आरोपी सिर्फ रिमांड का वक्त किसी तरह से गुजार देना चाहता है, लेकिन पुलिस उसकी चाल को सफल नहीं होने देगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here