संदेशखाली हिंसा का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार, 55 दिन से था फरार…

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की टीम पर हमले के बाद से फरार था। पुलिस ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर उसे गिरफ्तार किया। आरोपी को बशीरहाट की अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे दस दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी से पहले टीम कई दिनों से शाहजहां शेख की गतिविधियों पर नजर रख रही थी। वहीं अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

शेख शाहजहां की क्राइम कुंडली:- टीएमसी नेता और संदेशखाली के मास्टरमाइंड शेख शाहजहां के खिलाफ दर्ज मामलों की लंबी फेहरिस्त है। शेख शाहजहां के खिलाफ 49 अलग-अलग मामलों में एफआईआर दर्ज की गई हैं। शेख पर संदेशखाली में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न, जमीन हड़पने, राशन घोटाला, हत्या और ईडी के ऊपर हमला कराने जैसे कई आरोप हैं।

बता दें कि 5 जनवरी को ईडी की टीम ने राशन घोटाला मामले में शेख शाहजहां घर पर रेड की थी। इस दौरान उसके सैंकड़ों समर्थकों ने ईडी टीम पर हमला कर दिया था। अधिकारियों को संदेशखाली से जान बचाकर भागना पड़ा था। ईडी टीम पर हमले के बाद से ही शाहजहां फरार था। शेख के खिलाफ नेशनल कमिशन फॉर शेड्यूल ट्राइब को 50 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं। वहीं, राज्य सरकार का कहना है कि शेख शाहजहां के खिलाफ उसे 1250 शिकायतें मिली थीं, इनमें से 400 शिकायतें जमीन घोटाले से जुड़ी थी।

HC के आदेश के 3 दिन बाद गिरफ्तारी:- बता दें कि तीन दिन पहले सोमवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने शेख शाहजहां की गिरफ्तारी का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने टीएमसी नेता की गिरफ्तारी में देरी के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस की जमकर खिंचाई की थी। कोर्ट ने बंगाल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि शाहजहां को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस शिवज्ञानम ने कहा था कि पुलिस हर हाल में 4 मार्च को शाहजहां को कोर्ट में पेश करे। बता दें कि महिलाओं से यौन उत्पीड़न के मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया था। कोर्ट ने महिलाओं से बलात्कार और उनकी जमीनें हड़पने के मामले में ममता सरकार से जवाब भी मांगा था।

संदेशखाली में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न:- संदेशखाली में महिलाओं ने शेख शाहजहां और उसके दो सहयोगियों शिबू हाजरा और उत्तम सरदार पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। संदेशखाली की महिलाओं ने बताया कि संदेशखाली में शाहजहां का खौफ है। उसके लोग महिलाओं के साथ जुल्म करते हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ देने के बहाने बुलाकर रेप करते हैं। महिलाओं ने बताया कि काफी लंबे समय से उनके लोग ये गलत काम कर रहे थे। पूरे इलाके में शाहजहां की जुल्म चलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here