ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे : कल शुक्रवार से तोताघाटी और कौड़ियाला के बीच दौड़ेंगे वाहन

  • बदरीनाथ-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीते 15 मार्च से बंद पड़ा है यातायात
  • हाईवे के चौड़ीकरण का काम पूरा, हल्के-भारी वाहनों के आवागमन से हटाई पाबंदी

देवप्रयाग/श्रीनगर। ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर तोताघाटी-कौड़ियाला के बीच कल शुक्रवार से वाहनों की आवाजाही बहाल हो जाएगी। प्रशासन की टीम ने चौड़ीकरण से संतुष्ट होकर हल्के-भारी वाहनों के आवागमन से पाबंदी हटाने का निर्णय लिया है। जिसके चलते पहाड़ आने-जाने वाले वाहनों को मलेथा-चंबा-नरेंद्रनगर या देवप्रयाग-गजा-खाड़ी मोटर मार्ग से घूमकर नहीं जाना पड़ेगा।
हालांकि इस पैच पर आज बृहस्पतिवार से ही वाहन चलने लगे। तोताघाटी-कौड़ियाला के बीच लगभग एक साल बाद भी पहाड़ कटान का काम पूरा न होने पर जिला प्रशासन टिहरी ने 15 से 31 मार्च तक यातायात बंदी का आदेश देते हुए लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग खंड को एक और मौका दिया था। इसके बाद निर्धारित समय में पीडब्लूडी ने कटिंग काम निपटा दिया। 
यातायात से प्रतिबंध हटाने से पूर्व आज बृहस्पतिवार को एसडीएम फिंचाराम चौहान की अगुवाई में गठित कमेटी ने तोताघाटी से कौड़ियाला का निरीक्षण किया। टीम ने वाहनों की आवाजाही के लिए तोताघाटी को सुरक्षित मानते हुए शुक्रवार से यातायात के लिए खोलने का निर्णय लिया। एसडीएम चौहान ने बताया कि तोताघाटी में संयुक्त टीम के निरीक्षण में हर पहलू को देखा गया। यहां मानक के अनुसार कटिंग का काम पूरा हो चुका है। अब पुस्ता निर्माण व सड़क की ग्रेडिंग आदि का काम ही शेष है जो अप्रैल माह तक पूरा कर लिया जाएगा।
पीडब्लूडी के सहायक अभियंता बीएन द्विवेदी और आल वेदर परियोजना टीम लीडर जेके तिवारी ने बताया कि तोताघाटी-कौडिय़ाला के बीच पिछले वर्ष 22 मार्च से करीब 1.8 किलोमीटर क्षेत्र में हार्ड रॉक तोड़ने का काम शुरू किया गया था। जो पूरा हो गया है। यहां अब किसी तरह की कटिंग कार्य शेष नहीं है। एसडीएम फिंचाराम चौहान ने बताया कि मार्च के महीने से तोताघाटी में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी। लेकिन अब हाईवे सुचारू कर दिया गया है। कल शुक्रवार से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here