देहरादून: झंडे जी मेले की तैयारियां जोर शोर से शुरू, पुलिस ने जारी किया डायवर्जन प्लान

देहरादून। झंडा जी मेले को लेकर देहरादून में तैयारियां जोरों पर है। झंडा जी मेले के लिए श्रीदरबार साहिब के साथ ही पूरे दून में आस्था का रंग चढ़ने लगा। बृहस्पतिवार को देशभर से दिनभर संगतें पहुंचती रहीं। संगतों ने श्रीदरबार साहिब और श्रीझंडेजी पर मत्था टेका। सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने संगतों को दर्शन दिए। वहीं, गिलाफ सिलाई का काम पूरा हो गया।

श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने संगतों का आह्वान करते हुए कहा कि जीवन में आहार, व्यवहार और विचारों की पवित्रता बनाए रखें। शुक्रवार को नई संगतों को नामदान एवं गुरुमंत्र दिया जाएगा। परंपरा के अनुसार श्रीझंडेजी आरोहण से पूर्व और बाद में गुरुमंत्र दिया जाता है। मेला आयोजन समिति ने पूरे दरबार साहिब परिसर में विशेष साज-सज्जा की। रात में दूधिया रोशनी के बीच श्रीदरबार साहिब आकर्षण का केंद्र है। 

झंडा जी मेले लिए यातायात पुलिस ने 30 मार्च के लिए रूट और डायवर्ट प्लान तैयार किया है। 30 मार्च को झंडा बाजार में सभी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। बिन्दाल से तिलक रोड और तालाब की ओर सभी प्रकार के चौपहिया वाहन पूरी तरह से वर्जित रहेंगे।

झंडा जी मेले को लेकर रूट प्लान…

सहारनपुर चौक से दरबार साहिब की ओर किसी भी प्रकार का वाहन नहीं जायेगा।

पीपलमंडी चौक से हनुमान चौक से सहारनपुर चौक की ओर कोई भी वाहन नहीं भेजा जायेगा।

कांवली रोड गुरुराम स्कूल रोड से किसी भी प्रकार का वाहन दरबार साहिब की ओर नहीं आयेगा।

झंडा आरोहण के समय बैंड बाजार की ओर से दरबार साहिब की ओर कोई वाहन नहीं आयेंगे. मार्ग जीरो जोन रहेगा।

30 मार्च को झंडा जी आरोहण के मद्देनजर चौपहिया वाहनों का झंडा बाजार की ओर प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा।

सहारनपुर चौक से गऊघाट तिराहा होते हुए दर्शनी गेट होकर मोची वाली गली से तालाब के चारों ओर से भण्डारी चौक ( गुरुद्वारे की ओर आने वाले सभी मार्गों ) पर बैरियर लगाकर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

यातायात के भारी दबाव होने के कारण निरजनपुर मंडी से सहारनपुर चौक की ओर बल्लीवाला चौक से सहारनपुर चौक की ओर आने वाले यातायात को डायवर्ट कर कमला पैलेस की ओर भेजा जायेगा, लालपुल से सहारनपुर चौक की ओर आने वाले यातायात को निरंजनपुर मण्डी की ओर भेजा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here