देशभर के किसानों के खुशखबरी, इस तारीख को खाते में आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। अभी तक सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त दे दी है। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की अगली यानी 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जिसमें बताया गया है कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के किसानों के अकाउंट में यह किस्त डीबीटी के जरिये भेजेंगे।

आर्थिक मदद देती है सरकार…

केंद्र सरकार की तरफ से देशभर के किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जिसमें तीन किस्तों में पैसा सीधे खाते में भेजा जाता है। हर किस्त में दो हजार रुपये दिए जाते हैं। अब तक पीएम किसान योजना की 15 किस्त जारी हो चुकी हैं। सरकार के मुताबिक इस योजना में लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 11 करोड़ से भी ज्यादा है। वेबसाइट में बताया गया है कि अब तक 2.80 लाख करोड़ की धनराशि इस योजना के जरिए सरकार दे चुकी है।

करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म…

पीएम किसान योजना की आखिरी किस्त नवंबर 2023 में जारी हुई थी, जिसके बाद तमाम किसानों को योजना की अगली और इस साल की पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। अब इन करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने जा रहा है और आने वाले हफ्ते में ये किस्त जारी होने वाली है। हालांकि उन किसानों के खाते में ये रकम नहीं आएगी, जिन्होंने अब तक अपने खाते को अपडेट नहीं किया है, सिर्फ उन्हीं खातों में पैसे डाले जाएंगे, जिनकी केवाईसी पूरी हो चुकी है। किस्त जारी होने से पहले देशभर के किसान अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा, इसके बाद लाभार्थी स्टेटस पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर सब कुछ ठीक है तो आपके खाते में 28 फरवरी को दो हजार रुपये आ जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here