गंदगी और मच्छरों के बीच सफाई में जुटे त्रिवेंद्र!

प्रेरक पहल

  • विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कारगी चौक के पास बिंदाल नदी में चलाया सफाई अभियान
  • वहां गंदगी और बदबू के चलते खड़े भी नहीं हो पा रहे थे लोग, मच्छरों की भी थी भरमार
देहरादून। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत घर से निकले और फावड़ा लेकर सीधे कारगी चौक स्थित बिंदाल नदी के पास पहुंचे और सफाई अभियान में जुट गये। जहां मुख्यमंत्री ने सफाई अभियान का आगाज किया वहां अन्य लोग बदबू के चलते खड़े भी नहीं हो पा रहे थे। दुर्गंध और गंदगी का बुरा हाल था। साथ ही वहां मच्छरों की भी भरमार थी। ऐसे में भी मुख्यमंत्री शांतभाव से हाथ में फावड़ा लेकर सफाई में जुटे रहे। 
त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेशवासियों से पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय योगदान देने की अपील की। पर्यावरण दिवस पर जारी संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलीथीन मुक्त उत्तराखंड बनाने के संकल्प को जनता के सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है। पर्यावरण संरक्षण में उत्तराखंडवासियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रदेश सरकार समृद्ध जैव संसाधनों के संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश वन संपदा और नदियों के कारण पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का ध्वज वाहक है। सरकारी प्रयासों के साथ ही जनता, जन प्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं का पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन चेतना जाग्रत करने में महत्वपूर्ण योगदान है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के साथ ही नदी और जल स्रोतों की साफ- सफाई के लिए भी पूरा प्रयास जरूरी है। देहरादून में रिस्पना और अल्मोड़ा में कोसी नदी को पुनर्जीवित करने की शुरुआत की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here