पीड़ितों की मदद को आगे आया रिलायंस फाउंडेशन, मुफ्त राशन, नौकरी सहित 10 राहतों का किया ऐलान…

नई दिल्ली। ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए ट्रेन एक्सीडेंट में 288 लोगों की मौत हो गई व करीब 1000 लोग घायल हो गए। पीड़ितों व पीड़ित परिवारों की मदद के लिए रिलायंस फाउंडेशन सामने आया है। संस्थान ने पीड़ितों व पीड़ित परिवारों के लिए 10 राहतों का ऐलान किया।

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी (Reliance Foundation Chairperson Nita Ambani) ने कहा, ‘मैं रिलायंस फाउंडेशन की ओर से उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं, जिन्होंने ओडिशा में हुए दुखद ट्रेन हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है। जैसे ही हमें दुर्घटना के बारे में पता चला, हमारी विशेष आपदा प्रबंधन टीम को जमीन पर बचाव के प्रयास को सुविधाजनक बनाने के लिए तुरंत तैनात किया गया। हमारी टीम चौबीसों घंटे घायलों को सहायता देने में लगी हुई है।

नीता अंबानी ने कहा- ‘हालांकि हम त्रासदी के कारण होने वाली पीड़ा को कम नहीं कर सकते, हम शोक संतप्त परिवारों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण और भविष्य के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। इसे अपने पवित्र मिशन के रूप में हम अपने अटूट समर्थन की पेशकश करने के लिए 10 सूत्री कार्यक्रम की घोषणा कर रहे हैं। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों के लिए हमारा फाउंडेशन विस्तारित रिलायंस परिवार के साथ इस कठिन समय के दौरान प्रभावित समुदायों के साथ मजबूती से खड़ा है।

रिलायंस फाउंडेशन ने इस 10 राहतों का किया ऐलान…

1.राहत व बचाव कार्य में लगी एम्बुलेंस के लिए जियो-बीपी नेटवर्क से मुफ्त फ्यूल दिया जाएगा।

2.पीड़ित परिवारों को अगले 6 महीने के लिए रिलायंस स्टोर से मुफ्त राशन। इसमें आटा, चावल, तेल, दाल आदि खाद्य सामग्री शामिल हैं।

3.घायलों को मुफ्त दवाएं और अगर जरूरत हुई तो फ्री इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा।

4.मानसिक आघात से मुकाबले के लिए काउंसलिंग की सेवा।

5.रिलायंस रिटेल और जियो के माध्यम से मृतक के परिवार में से किसी एक को जरूरत के हिसाब से नौकरी दी जाएगी।

6.दुर्घटना में अपंग होने वाले लोगों को मदद मुहैया कराई जाएगी। इसमें व्हील चेयर और कृत्रिम अंग शामिल हैं।

7.हादसे से प्रभावित लोगों को रोजगार के नए अवसर तलाशने के लिए स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।

8.जिन महिलाओं ने अपने घर का इकलौता आय का स्रोत खोया है, उन्हें ट्रेनिंग और लघु ऋण की पेशकश की जाएगी।

9.ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित लोगों को वैकल्पिक आय के स्रोत के लिए गाय, भैंस, बकरी व पॉल्ट्री आदि दी जाएंगी।

10.दुर्घटना में जान गंवाने वाले शख्स के परिवार के एक सदस्य को साल भर के लिए फ्री मोबाइल कनेक्टिविटी दी जाएगी, ताकि वह अपनी आजिविका का साधन फिर से बना सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here