NIRF Ranking: ओवरऑल रैंकिंग में IIT रुड़की ने हासिल की 8वीं रैंक, इन कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज ने किया निराश

देहरादून। नेशनल इंस्टीट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क ने देश भर के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी और कॉलेज को लेकर रैंकिंग जारी की। राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क-2023 (एनआइआरएफ) की ओवरआल रैंकिंग में पहली बार उत्तराखंड के चार शिक्षा संस्थान टॉप 100 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। राज्य को ओवरऑल मामले में टॉप 100 में 4 संस्थानों ने जगह बनाई। हालांकि, आईआईटी रुड़की के अलावा बाकी तीन संस्थान टॉप 50 से बाहर रहे। आईआईटी रुड़की और ओवर ऑल में 71.66 अंकों के साथ देश में आठवीं रैंक हासिल की। पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी 48.3 4 अंकों के साथ 79 वी रैंक हासिल की। एम्स ऋषिकेश 86 वी रैंक पर रहा। ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी 47.29 अंकों के साथ 88 वी रैंक पर रही।

विश्वविद्यालय में रैंकिंग के रूप में उत्तराखंड की किसी भी यूनिवर्सिटी को टॉप फिफ्टी में जगह नहीं मिली। पैट्रोलियम यूनिवर्सिटी 52 वीं रैंक हासिल कर सकी तो ग्राफिक एरा को 55 वी रैंक मिली। इसी तरह देश में गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी को 79 वी रैंक मिली है। उत्तराखंड के लिए चिंता की बात यह रही कि प्रदेश का एक भी कॉलेज देश में टॉप 100 रैंक में जगह नहीं बना पाया। उधर रिसर्च इंस्टिट्यूट के रूप में आईआईटी रुड़की ने देश में सातवीं रैंक हासिल की। इसके अलावा कोई भी संस्थान टॉप 100 में जगह नहीं बना पाया।

वहीं इंजीनियरिंग संस्थान के रूप में आईआईटी रुड़की ने देश में 5वीं रैंक हासिल की। पैट्रोलियम यूनिवर्सिटी ने 54वी और ग्राफिक एरा ने 62 वी रैंक हासिल की है। मैनेजमेंट के क्षेत्र में उत्तराखंड के चार संस्थान टॉप में जगह बना पाए हैं। आईआईटी रुड़की ने 18 वीं रैंक पाई। आईआईएमकाशीपुर ने 19वीं, पैट्रोलियम यूनिवर्सिटी ने 54वी और ग्राफिक एरा ने 65 वी रैंक हासिल की है।

वहीं आर्किटेक्चर के रूप में देश के टॉप 30 संस्थानों में आईआईटी रुड़की ने पहली रैंक हासिल की। उधर कृषि के क्षेत्र में गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय ने देश में आठवीं रैंक हासिल की। डेंटल के क्षेत्र में राज्य का एक भी कॉलेज देश के टॉप 40 में जगह नहीं बना पाया। इसी तरह लॉ संस्थान के रूप में भी उत्तराखंड के एक भी संस्थान को रैंकिंग में जगह नहीं मिली। फार्मेसी के क्षेत्र में कुमाऊं यूनिवर्सिटी नैनीताल ने देश के टॉप 100 में से 64 वीं रैंक हासिल की। मेडिकल के क्षेत्र में देश में टॉप 100 में उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश ने ही महज जगह पाते हुए 22 वीं रैंक हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here