दून रेलवे स्टेशन प्लास्टिक फ्री दो अक्टूबर से!

  • रेलयात्रियों को अब गिलास के बजाय कुल्हड़ में मिलेगी चाय व अन्य पेय पदार्थ

देहरादून। देहरादून रेलवे स्टेशन अब प्लास्टिक फ्री होने जा रहा है। अब यहां रेलयात्री कुल्हड़ में चाय का आनंद ले सकेंगे। स्टेशन को प्लास्टिक फ्री करने के लिए उत्तर रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं और दो अक्तूबर (गांधी जयंती) से व्यवस्था लागू होगी।
रेलवे बोर्ड ने स्टेशन परिसर, ट्रेनों और अपने अन्य संस्थानों को प्लास्टिक फ्री बनाने का संकल्प लिया है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर दून स्टेशन परिसर को भी प्लास्टिक फ्री करने के तहत अधिकारियों की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत उत्तर रेलवे ने चाय, पानी, लस्सी और अन्य पेय और खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल के लिए प्लास्टिक के गिलास और प्लेट के विकल्प के रूप में कुल्हड़ और मिट्टी की प्लेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
देहरादून स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि प्लास्टिक फ्री अभियान के तहत इस पर विचार चल रहा था। अभी शहर से बाहर हूं, आदेश मिलने के बाद कुछ बता पाएंगे।
25 स्टेशनों में दून और हरिद्वार भी शामिल
कुल्हड़ की व्यवस्था के लिए उत्तर रेलवे के 25 स्टेशनों में से मुरादाबाद रेल मंडल के दून और हरिद्वार रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया है।
गौरतलब है कि यात्री सुविधाओं और स्वच्छता के लिहाज से मुरादाबाद मंडल के यह दोनों स्टेशन ए वन श्रेणी में आते हैं। स्टेशनों पर कुल्हड़ और मिट्टी की प्लेटें आदि के इस्तेमाल होने से कुम्हारों की आय में भी इजाफा होगा। अभी कुम्हारों को आमदनी खासतौर पर दीवाली में मिट्टी के दीये आदि बेचने पर ही होती है। इसके अलावा उत्तर रेलवे मुख्यालय की ओर से अधिकारियों को सुझाव दिया है कि कुल्हड़ की व्यवस्था लागू कराने के लिए खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के स्थानीय कार्यालयों के संपर्क करने को कहा गया है। ताकि कुल्हड़ और मिट्टी की प्लेटों की व्यवस्था कराने में दिक्कत न आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here