नैनीताल जिले को 197 करोड़ का तोहफा

  • 48 करोड़ 85 लाख की 20 योजनाओं का लोकार्पण
  • 148 करोड़ 65 लाख की 22 योजनाओं का शिलांयास

हल्द्वानी: वैदिक मंत्रों के बीच सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने हल्द्वानी मेडिकल काॅलेज प्रांगण में शनिवार को 197 करोड़ 50 लाख की लागत की 42 विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के दूर दराज ईलाके में बैठे व्यक्ति तक विकास की किरणें पहुॅचे इसके लिए प्रदेश सरकार पूरी दृढ़ शक्ति से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि करोड़ों की लागत के विकास कार्य प्रदेश के हर जनपद में गतिमान हैं। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए सरकार ने बेहतर कदम उठाएं हैं। दो वर्ष पहले महज 1034 चिकित्सक ही सरकारी अस्पतालों में कार्यरत थें, सरकारी प्रयासों से अब उनकी संख्या 2100 हो गयी है जबकि प्रदेश में स्वीकृत पदों की संख्या ही 2700 है। उन्होंने कहा कि तकनीकि के जरिये आम आदमी की मुश्किलों को आसान करने के लिए राज्य के 43 अस्पतालों में आॅन लाईन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत बालिकाओं को जन्म देने वाली माताओं को वैष्णवी किट दी गयी है। स्पर्श योजना के तहत बहुत ही कम मूल्य पर बालिकाओं को सैनेट्री नैपकिन उपलब्ध कराये जा रहे है।
उन्होने कहा कि अगले सत्र से राजकीय मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा विधिवत तौर पर अपना कार्य प्रारंभ कर देगा, कुमाऊॅ के पर्वतीय क्षेत्र के इस मेडिकल के लिए बजट की व्यवस्था कर दी है। इसके साथ—साथ राजकीय मेडिकल काॅलेज हल्द्वानी में एमबीबीएस की सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 कर दी गई है।
कार्यक्रम में मौजूद सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि प्रदेश में सरकार द्वारा लागू की गयी योजना को लेकर जनमानस काफी उत्साहित है इसका लाभ गरीब लोगों के साथ ही आम जनमानस को भी मिल रहा है। विकास हमारी परम्परा एवं संस्कृति है। इसी उद्देश्य को लेकर सरकार हर पल विकास के कार्यों को धरातल पर उतारने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।
इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत, सांसद भगत सिंह कोश्यारी, विधायक बंशीधर भगत, नवीन दुम्का, संजीव आर्य, महेश नेगी, राम सिंह कैडा, मेयर डाॅ.जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, ब्लाॅक प्रमुख आनन्द सिंह दरम्वाल, अध्यक्ष मण्डी समिति गजराज सिंह बिष्ट, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट के अलावा अन्य कई लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here