प्रदेश को मिली केन्द्रीय लॉ विश्वविद्यालय की सौगात

  • मुख्यमंत्री ने रखी प्रदेश के पहले केन्द्रीय लॉ विवि की नींव
  • 23 महीने में देहरादेन में 2 राष्ट्रीय स्तर के संस्थान

देहरादून: शिक्षा का ​हब कहे जाने वाली देहरादून की धरती को एक और सौग़ात मिली है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजधानी के रानीपोखरी में प्रदेश के पहले व देश के 22वें केन्द्रीय लॉ विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया।
शनिवार को मुख्यमंत्री ने रानीपोखरी में 26 करोड़ की लागत से बनाये जा रहे लॉ विश्वविद्यालय के साथ—साथ 68 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व 05 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर उन्होंने केन्द्रीय सड़क निधि के तहत 49.25 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास भी किया। जिसमें डोईवाला के अन्तर्गत थानो भोगपुर मोटर मार्ग 240 मी0 स्पान आरसीसी प्रिस्ट्रेस्ड सेतु लागत 19.22 करोड़, ऋषिकेश के अन्तर्गत चांडी प्लान्टेशन मोटर मार्ग का निर्माण, 13.74 करोड़ तथा देहरादून-रानीपोखरी मोटरमार्ग पर रानीपोखरी में 252 मी0 आरसीसी सेतु निर्माण 16.29 करोड़ शामिल है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी की सौगात उत्तराखंड के लिए यह गर्व की बात है। यह उत्तराखंड के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष लगाव का नतीजा है कि आज प्रदेश उत्तराखंड को लॉ यूनिवर्सिटी का तोहफा मिला है।
उन्होने कहा कि हमारे पास आई.आई.टी., आई.आई.एम. और एम्स जैसे संस्थान पहले से मौजूद थे इसके बावजूद उत्तराखंड को स्पेशल एजुकेशन हब बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने विशेष सहयोग दिया है। पिछले 23 महीने में डोईवाला क्षेत्र में 2 राष्ट्रीय स्तर के संस्थान खुले हैं। डोईवाला में 2017 में सीपैट का उद्घाटन किया गया था। जिसमें पढ़ने वाले बच्चों को सौ फीसदी प्लेसमेंट मिलेगा। इसके साथ उत्तराखण्ड में जल्द ही साइंस सिटी बनाए जाने की बात भी कही जिसके लिए केन्द्र से स्वीकृति मिल चुकी है। साइंस सिटी के लिए सुद्धोवाला में 26 एकड भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इससे बच्चों को विज्ञान के आधुनिक तौर-तरीको की जानकारी के साथ ही अन्वेषण करने का मौका मिलेगा।
इस अवसर पर सांसद डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि रानीपोखरी में बनने वाला यह राष्ट्रीय लाॅ विश्वविद्यालय उत्तराखण्ड की पहचान बनेगी। उत्तराखण्ड शिक्षा का पहले से ही हब है, देश व दुनिया के बड़ी संख्या में छात्र उत्तराखण्ड में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत ने कहा कि डोईवाला की जनता का सौभाग्य है। पिछले 23 माह में प्रदेश के लगभग चार लाख युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष बृज भूषण गैरोला, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनमोहन कण्डवाल, मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी धीरेन्द्र सिंह पंवार, अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here