लखीमपुर खीरी हिंसा : आखिरकार केंद्रीय मंत्री के बेटे ने किया सरेंडर

  • मुंह छिपाकर पिछले दरवाजे से क्राइम ब्रांच के दफ्तर में किया प्रवेश
  • पिता अजय बोले- ‘ऐसी-वैसी कोई बात होगी तो हम साथ हैं’

लखनऊ। आज शनिवार को लखीमपुर हिंसा के सातवें दिन मुख्य आरोपी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र का बेटा आशीष क्राइम ब्रांच के सामने पेश हो गया। उसे क्राइम ब्रांच की ऑफिस में 11 बजे बुलाया गया था, लेकिन वह 10:36 पर 24 मिनट पहले पहुंच गया। रुमाल से उसने अपना मुंह छिपा रखा था। पुलिस उसे क्राइम ब्रांच के पिछले दरवाजे से भीतर ले गई। पुलिस के सामने भीड़ लगी है। पुलिस ने बैरिकेड लगाए हैं।
पुलिस के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। आशीष की गिरफ्तारी होगी या नहीं? इस सवाल का जवाब देने से हर अधिकारी बचता नजर आया। आशीष के साथ कौन आया है? इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। मंत्री पिता अजय मिश्र टेनी सुबह ही अपने कार्यालय पहुंच गए थे। वहां भी काफी गहमा-गहमी है। इससे पहले लखीमपुर पुलिस ने शुक्रवार को मंत्री के घर पर दोबारा नोटिस चिपका कर आशीष को शनिवार को यानी आज 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया था। इससे पहले पुलिस ने गुरुवार को नोटिस लगाकर शुक्रवार को 10 बजे पेश होने के लिए कहा था, लेकिन आशीष नहीं पहुंचा।
बाद में आशीष ने एक चिट्‌ठी लिखकर बताया था कि वह बीमार है इसलिए 9 अक्टूबर को पुलिस के सामने पेश होगा।
लखीमपुर में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने भाजपा दफ्तर की बालकनी में आकर समर्थकों से शांत कराया। उन्होंने कहा कि बेटा पूछताछ के लिए गया है। इस मामले में निष्पक्ष जांच होगी। ऐसी-वैसी कोई बात नहीं है। ऐसी-वैसी कोई बात होगी तो हम आपके साथ हैं। अजय मिश्रा के इस बयान को एक तरह से गिरफ्तारी की स्थिति में सरकार के लिए चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है। कार्यालय पर मौजूद समर्थकों ने कहा कि आशीष भैया दंगल में थे। घटनास्थल पर किसानों के रूप में आतंकी थे।
आशीष 12 से अधिक पेन ड्राइव लेकर पहुंचे हैं। सूत्र बताते हैं कि पेन ड्राइव में वे सभी वीडियो हैं जो उनकी मौजूदगी साबित करेंगे कि घटना के वक्त वह कहां मौजूद थे? आशीष से पूछताछ के लिए करीब 40 सवालों की लंबी फेहरिस्त बनाई गई है। उससे पूछा जाएगा कि वह हिंसा के वक्त कहां था?
लखीमपुर में पुलिस लाइन के सामने भारी भीड़ है। समय समय ने कहा कि समय-समय पर अपडेट दिया जाएगा। भीड़ न लगाएं। गिरफ्तारी होगी या नहीं इस सवाल से एसपी बचते नजर आए। आशीष के कानूनी सलाहकार अवधेश कुमार ने कहा था कि हम नोटिस का सम्मान करेंगे और जांच में सहयोग करेंगे।
आशीष मिश्र से पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी तय मानी जा रही है। स्थानीय लोग दावा कर रहे हैं कि जिस थार जीप ने किसानों को कुचला था उसके पीछे निकली फॉर्च्यूनर में आशीष मिश्र बैठे थे। माना जा रहा है कि यह सबूत सामने आने पर आशीष की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र दिल्ली में थे। सूत्रों का कहना है कि आशीष को पुलिस के सामने पेश होने के लिए अजय मिश्र के पास किसी बड़े नेता ने संदेश भेजा था। इसके बाद वे लखनऊ के लिए रवाना हुए और कहा कि आशीष शनिवार को पुलिस के सामने सामने पेश हो जाएंगे और जांच में सहयोग करेंगे। केंद्रीय मंत्री का ये बयान सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सामने आया है, क्योंकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को फटकार लगाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here