देहरादून : फूड सैंपल हुए फेल, 20 कारोबारियों के खिलाफ केस दर्ज

देहरादून। खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच में सैंपल फेल होने के बाद यहां 20 खाद्य कारोबारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
आज शनिवार को की गई इस कार्रवाई के संबंध में जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि देहरादून नगर निगम में 7, देहरादून ग्रामीण एवं मसूरी क्षेत्र में 5, ऋषिकेश में 3 और विकासनगर में 5 खाद्य व्यापारियों पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।
उन्होंने बताया कि फेल नमूनों में से अधिकांश नमूने खराब और मिल्क प्रोडक्ट कैटेगरी के हैं। नवरात्र के दौरान आज शनिवार को कुट्टू के आटे के चार सैंपल परीक्षण हेतु लैब में भेजे गए हैं।
जोशी ने बताया कि उन्होंने बताया कि कुछ और स्थानों से कुट्टू का आटा खराब होने की शिकायत भी मिल रही है। जिसका मुख्य कारण यह है कि कुट्टू का आटा केवल व्रत एवं नवरात्र के सीजन में ही उपयोग होता है। ओपन आटे की सेल्फ लाइफ एक माह तक होती है। व्यापारी पुराना बचा आटा अगले नवरात्र तक रखते हैं, जिसमें कि फंगल व इंसेक्ट ग्रोथ के कारण आटा खराब हो जाता है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को भी इस संबंध में निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।यदि किसी व्यापारी के पास कुट्टू का आटा खराब पाया जाता है, उसका लाइसेंस भी निरस्त कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here