किम-जोंग वियतनाम में ट्रम्प से करेंगे मुलाकात

In this Saturday, Feb. 23, 2019, photo provided on Sunday, Feb. 24, 2019, by the North Korean government, North Korean leader Kim Jong Un waves from a train before leaving Pyongyang Station, North Korea, for Vietnam. Kim was on a train Sunday to Vietnam for his second summit with U.S. President Donald Trump, state media confirmed. Independent journalists were not given access to cover the event depicted in this image distributed by the North Korean government. The content of this image is as provided and cannot be independently verified. Korean language watermark on image as provided by source reads: "KCNA" which is the abbreviation for Korean Central News Agency. (Korean Central News Agency/Korea News Service via AP)
  • उत्तर कोरिया के सुप्रीमो किम जोंग-उन एक बख्तरबंद ट्रेन से चीन होते हुए यात्रा पर
  • इसके बाद वियतनामी राजधानी हनोई में सड़क मार्ग से जाने की योजना

उत्तर कोरिया के सुप्रीम नेता किम-जोंग-उन वियतनाम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ होने वाली मुलाकात के लिए एक बख्तरबंद ट्रेन से चीन होते हुए यात्रा पर हैं। इसके बाद वियतनामी राजधानी हनोई में सड़क मार्ग से जाने की योजना बना रहे हैं।
उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से हवाई जहाज के कुछ घंटों के बजाय यात्रा में लगभग दो दिन लगने की उम्मीद है।
किम जोंग की बख्तरबंद ट्रेन रविवार (24 फरवरी) को पूरे चीन में घूमती रही क्योंकि उन्होंने वियतनाम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित दूसरी शिखर बैठक करनी है। अपने दिवंगत पिता और दादा का अनुकरण करते हुए किम भी शनिवार को प्योंगयांग से लंबी यात्रा पर निकले। ट्रेन उस दिन बाद में सीमावर्ती शहर दांडोंग से पार हो गई और रविवार सुबह बीजिंग पहुंचने की उम्मीद थी

चीन में ट्रेन की क्रॉसिंग किम की गुप्त यात्रा योजनाओं पर अटकलों के दिनों के बाद है क्योंकि उनकी टीम अगले बुधवार और गुरुवार को होने वाली वार्ता से पहले हनोई में एकत्र हुई थी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने प्योंगयांग रेलवे स्टेशन से उनके जाने की पुष्टि की। ट्रेन में विंडोज को ब्लैक आउट कर दिया गया था।
गौरतलब है कि ट्रम्प और किम की मुलाकात जून में सिंगापुर में हुई थी, जहां उन्होंने परमाणुकरण पर एक अस्पष्ट समझौते पर चर्चा की थी, लेकिन दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं बनने के बाद से प्रगति रुक गई है।
किम ने पिछले साल बीजिंग की एक विमान यात्रा पर सिंगापुर की यात्रा की थी और यह स्पष्ट नहीं था कि वह हनोई से रेल द्वारा लगभग चार हजार किलोमीटर की यात्रा करेंगे। वियतनाम ने पूर्व में मंगलवार को सुबह 6:00 बजे से 2:00 बजे के बीच 170 किलोमीटर लंबी सड़क को बंद करने के अभूतपूर्व कदम की घोषणा की क्योंकि किम उन घंटों के बीच सड़क पर यात्रा कर सकते हैं। वियतनामी विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि किम आने वाले दिनों में वियतनाम की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here