महामारी में दिल्ली वालों के लिए महा राहत!

    जख्मों पर मरहम की तैयारी

    • केजरीवाल ने की 72 लाख लोगों को मुफ्त राशन देने की घोषणा
    • संक्रमण से मौत होने पर परिजनों 50 हजार मुआवजा और ढाई हजार पेंशन

    नई दिल्ली। इस समय कोरोना संक्रमण से जूझ रहे  दिल्ली वालों के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने 4 बड़े ऐलान किए हैं। इनमें मुफ्त राशन, मौत पर मुआवजा और प्रभावित परिवारों को पेंशन जैसी राहत दी गई है। अरविंद ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि इन घोषणाओं से लोगों को काफी राहत मिलेगी।
    मुफ्त राशन : केजरीवाल ने कहा- दिल्ली सरकार 72 लाख लोगों को 5 किलो राशन देती है, इस महीने यह राशन मुफ्त मिलेगा। 5 किलो दिल्ली सरकार देगी और 5 किलो प्रधानमंत्री योजना के तहत यानी कुल 10 किलो राशन मुफ्त मिलेगा। ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। इन्हें भी राशन दिया जाएगा।पिछली बार भी हमने ऐसा ही किया था और इस बार भी ऐसा ही कर रहे हैं। जो राशन मांगेगा, उसे राशन देंगे।
    कोरोना से मौत पर मुआवजा : ऐसे कई लोग हैं जिनकी मृत्यु कोरोना संक्रमण के चलते हुई है। हम मुसीबत की घड़ी में ऐसे लोगों के परिवारों को थोड़ी राहत पहुंचा सकते हैं। जिन लोगों की जान कोरोना से गई है, उनके परिवारों को 50 हजार रुपये का मुआवजा मिलेगा।
    कमाने वाले की मौत पर पेंशन : कई ऐसे परिवार हैं, जिनके घर में कमाने वाले की ही संक्रमण से मौत हो गई है। ऐसे परिवारों को 50 हजार मुआवजे के साथ ढाई हजार रुपए महीना पेंशन भी दी जाएगी।
    अनाथ बच्चों की मदद : कोरोना के चलते जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, उन्हें 2,500 रुपए महीने दिए जाएंगे। ये मदद उन्हें 25 साल की उम्र तक मिलती रहेगी। इसके अलावा उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी।
    भ्रष्टाचार कम कर जो पैसे बचाए, उससे पूरी करेंगे घोषणाएं : उन्होंने कहा- दिल्ली सरकार ने ईमानदारी से काम किया और भ्रष्टाचार को कम किया है। जो पैसा भ्रष्टाचार कम होने की वजह से बचा है, उसी से ये घोषणाएं पूरी की जाएंगीं। लॉकडाउन से लोगों का रोजगार खत्म हुआ है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके घरों में अपनों की मौत हो गई है। कमाने वालों की जान चली गई है। बच्चे अनाथ हुए हैं, बुजुर्ग अकेले हो गए हैं। ऐसे लोगों को घोषणाओं से राहत मिल सकेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here